Sunday, April 28, 2024
Advertisement

China Loan App Scam: '52 युवाओं की गई जान, 500 करोड़ की ठगी', चीनी लोन ऐप की जालसाजी को लेकर केंद्र पर बरसी कांग्रेस

China Loan App Scam: गौरव वल्लभ ने कहा कि कर्ज के जाल में फंसने की साजिश के तहत चीनी लोन ऐप द्वारा लाखों भारतीयों को ठगने की खबर सामने आए दो साल हो गए हैं।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Updated on: August 30, 2022 17:09 IST
Congress on China Loan App Scam- India TV Hindi
Image Source : PTI Congress on China Loan App Scam

Highlights

  • 'लाखों भारतीयों को ठगने की खबर सामने आए दो साल हुए'
  • 'प्ले स्टोर पर 1100 से अधिक डिजिटल लोन ऐप उपलब्ध हैं'
  • 'डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कर्ज में 12 गुना का उछाल आया है'

China Loan App Scam: कांग्रेस ने मंगलवार को चीनी धोखाधड़ी लोन ऐप पर केंद्र की चुप्पी पर सवाल उठाया, जिसने 52 युवाओं की जान ले ली और हवाला के माध्यम से 500 करोड़ रुपये की ठगी की। प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए पार्टी के प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने कहा कि कर्ज के जाल में फंसने की साजिश के तहत चीनी लोन ऐप द्वारा लाखों भारतीयों को ठगने की खबर सामने आए दो साल हो गए हैं।

'RBI ने स्वीकार किया, 600 ऐसे ऐप अवैध रूप से काम कर रहे थे' 

उन्होंने कहा, "जनवरी और फरवरी 2021 के बीच की गई एक जांच में पाया गया कि प्ले स्टोर पर 1,100 से अधिक डिजिटल लोन ऐप उपलब्ध हैं। आरबीआई ने स्वीकार किया है कि कम से कम 600 ऐसे ऐप अवैध रूप से काम कर रहे थे। आरबीआई के मुताबिक, 2017 से 2020 के बीच डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कर्ज में 12 गुना का उछाल आया है। हमारे देश में अब तक 52 लोगों ने इन लोन ऐप्स द्वारा ब्लैकमेलिंग के कारण आत्महत्या कर ली है।"

वल्लभ ने मोदी सरकार पर राष्ट्र से झूठ बोलने और चीनी आक्रमण के खिलाफ बोलने तक की हिम्मत की कमी और अंतरराष्ट्रीय कूटनीति में विफल होने का भी आरोप लगाया। उन्होंने आरोप लगाया कि 2020 में कोविड के आने के बाद से इस तरह के ऐप बढ़ गए हैं। मोदी सरकार ने लाखों लोगों को गरीबी में धकेलने वाली भारतीय अर्थव्यवस्था को कमजोर कर दिया है।

'उपयोगकर्ता को ऐप स्टोर या सीधे संदेश से ऐप इंस्टॉल करना है'

उन्होंने आगे कहा, "यह एक मुख्य कारण है कि निम्न और मध्यम आय वर्ग ऐसे लोन प्रस्तावों का सहारा लेने के लिए मजबूर हैं।" उन्होंने कहा, "लोन ऐप का काम करने का तरीका उपयोगकर्ता को ऐप स्टोर या सीधे संदेश से ऐप इंस्टॉल करना है। इंस्टालेशन के समय ऐप यूजर की फोन बुक, फोटो गैलरी, मैसेज आदि का एक्सेस मांगता है, जिसके बिना ऐप इंस्टॉल नहीं होगा। उपयोगकर्ता को केवाईसी उद्देश्यों के लिए आधार या पैन कार्ड प्रदान करने के लिए कहा जाता है।"

{img-79571}

'दोगुना भुगतान करने के लिए सात दिनों का समय दिया जाता है'

उन्होंने कहा, "लोन प्रदान करने के बाद, उपयोगकर्ता को मूल राशि का दोगुना भुगतान करने के लिए सात दिनों का समय दिया जाता है। लेकिन यूजर को पांच दिनों के बाद फोन कॉल्स आने शुरू हो जाते हैं। यहां तक कि अगर उपयोगकर्ता पूरी राशि का भुगतान करता है, तो उसकी आवश्यकता के बिना, उसके खाते में कुछ और पैसा स्थानांतरित कर दिया जाता है या पुनर्भुगतान अद्यतन नहीं किया जाता है, जिससे उपयोगकर्ता को देर से भुगतान के लिए दंड का भुगतान करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।"

उन्होंने कहा, "यदि उपयोगकर्ता भुगतान करने में विफल रहता है, तो उसकी छेड़छाड़ की गई इमेज उसके दोस्तों और परिवार के साथ शेयर की जाती है। यदि यह काम नहीं करता है, तो कॉल सेंटर का उपयोग करके, वे यूजर्स को उनकी नग्न तस्वीरों को शेयर करने की चेतावनी के साथ दुर्व्यवहार करते हैं।"

'प्राथमिकताओं के मूल्यांकन में मोदी सरकार ने कोई रणनीति नहीं बनाई'

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि केंद्र सरकार और एजेंसियों की अक्षमता के कारण इस तरह के कर्ज के जाल के कारण आत्महत्या के कई मामले सामने आए हैं। चीनी लोन ऐप कंपनियों ने हवाला के जरिए भारत से 500 करोड़ रुपये की ठगी की है। उन्होंने कहा, "प्राथमिकताओं के मूल्यांकन में मोदी सरकार की ओर से कोई रणनीति नहीं बनाई गई है, कोई ध्यान नहीं दिया गया है। कुछ चीनी ऐप्स को 2020 में प्रतिबंधित कर दिया गया था, लेकिन ऐसे ऐप्स पर कार्रवाई कमजोर रही है।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement