Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Chintan Shivir: राज्यों के गृह मंत्रियों के चिंतन शिविर में पीएम मोदी ने कहा- 'राज्यों को आपस में तालमेल के साथ काम करना चाहिए'

Chintan Shivir: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, बीते वर्षों में भारत सरकार के स्तर पर कानून व्यवस्था से जुड़े सुधार हुए हैं, जिसने पूरे देश में शांति का वातावरण बनाने का काम किया है। बीते वर्षों में केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए कानूनों ने भी देश में कानून व्यवस्था को मजबूत किया है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: October 28, 2022 11:24 IST
राज्यों के गृह मंत्रियों के चिंतन शिविर में बोले पीएम मोदी- India TV Hindi
Image Source : TWITTER राज्यों के गृह मंत्रियों के चिंतन शिविर में बोले पीएम मोदी

Narendra Modi: हरियाणा के फरीदाबाद में सूरजकुंड में चल रहे देश के सभी राज्यों के गृह मंत्रियों के चिंतन शिविर में आज पीएम मोदी ने भी हिस्सा लिया। उन्होंने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से इस शिविर में हिस्सा लिया। राज्यों के गृह मंत्रियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि, "हाल-फिलहाल में देश में कई त्यौहार मनाये गए। यह सभी त्यौहार शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्वक मनाए गए। विभिन्न चुनौतियों के बीच इन त्योहारों में देश की एकता का सशक्त होना, आपकी तैयारियों का भी प्रतिबिंब है।"

कानून व्यवस्था से ही आता है निवेश - पीएम मोदी 

उन्होंने कहा कि, "राज्यों की अच्छी कानून व्यवस्था वहां के विकास से सीधा संबंध रखती है। जहां जितनी अच्छी कानून व्यवस्था होती है, वहां ज्यादा से ज्यादा निवेश आता है और राज्य के विकास और उन्नति में सहायक होता है। इससे रोजगार भी मिलता है।" उन्होंने कहा कि, आजादी का अमृतकाल हमारे सामने हैं। आने वाले 25 वर्ष देश में एक अमृत पीढ़ी के निर्माण के हैं। ये अमृत पीढ़ी 'पंच प्राणों' के संकल्पों को धारण करके निर्मित होगी।"

राज्य एक-दूसरे से प्रेरणा लें - पीएम मोदी 

चिंतन शिविर में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, राज्य एक-दूसरे से प्रेरणा लें। उन्होंने कहा कि, राज्यों को आपस में तालमेल के साथ काम करना चाहिए। कई बार केंद्रीय एजेंसियों को कई राज्यों में एक साथ जांच करनी पड़ती है, दूसरे देशों में भी जाना पड़ता है, इसलिए हर राज्य का दायित्व है कि चाहे राज्य की एजेंसी हो, चाहे केंद्र की एजेंसी हो, सभी एजेंसियों को एक-दूसरे को पूरा सहयोग देना चाहिए।

सुरक्षा एजेसियों आपस में तालमेल बढ़ाना होगा - पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने कहा कि, अब अपराधी दूसरे राज्यों और देशों में बैठकर अपराध को अंजाम दे रहे हैं। जिसके लिए राज्यों और देशों की सुरक्षा एजेसियों आपस में तालमेल बढ़ाकर अपराध को रोकना है। उन्होंने कहा कि, साइबर क्राइम हो या फिर ड्रोन टेक्नोलॉजी का हथियारों और ड्रग्स तस्करी में उपयोग, इनके लिए हमें नई टेक्नोलॉजी पर काम करते रहना होगा। स्मार्ट टेक्नोलॉजी से कानून-व्यवस्था को स्मार्ट बना पाना संभव होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement