Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

54 साल में CISF को मिली पहली महिला महानिदेशक, नीना सिंह को मिली है सुरक्षा बल की कमान

मणिपुर-कैडर के तीन आईपीएस अधिकारियों को बृहस्पतिवार को केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया। खुफिया ब्यूरो के अधिकारी राहुल रसगोत्रा को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) का प्रभार मिला और नीना सिंह केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की पहली महिला प्रमुख बनीं।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: December 29, 2023 6:45 IST
CISF- India TV Hindi
Image Source : FILE CISF को मिली पहली महिला महानिदेशक नीना सिंह

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने गुरूवार को तीन अर्धसैनिक बलों के नए प्रमुखों की नियुक्ति कर दी। केंद्र ने अनीश दयाल सिंह को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), नीना सिंह को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) और राहुल रसगोत्रा को भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) का नया प्रमुख बनाया गया है। नीना सिंह को CISF का प्रमुख नियुक्त करते ही उनका नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया। दरअसल नीना सिंह पहली महिला आईपीएस अधिकारी हैं, जिन्हें इस पद पर जिम्मेदारी मिली है। 

अब तक CISF की कमान पुरुष ही संभाल रहे थे

साल 1969 में हुए गठन के बाद अब तक CISF की कमान पुरुष ही संभाल रहे थे, लेकिन नीना सिंह की नियुक्ति ने इस परम्परा को तोड़ दिया है। अब वह लगभग 1.63 लाख जवानों वाले इस अर्धसैनिक बल की कमान संभालेंगी। नीना सिंह वर्तमान में सीआईएसएफ की विशेष महानिदेशक हैं। सीआईएसएफ के पास पूरे देश में हवाई अड्डों, दिल्ली मेट्रो, सरकारी भवनों और रणनीतिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा की जिम्मेदारी है। 

31 जुलाई, 2024 तक रहेंगी DG 

नीना सिंह को मणिपुर-कैडर अधिकारी के रूप में भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) में शामिल किया गया था, लेकिन बाद में वह राजस्थान कैडर में चली गईं। वर्ष 1989 बैच की आईपीएस अधिकारी नीना सिंह इस साल 31 अगस्त को शीलवर्धन सिंह की सेवानिवृत्ति के बाद से सीआईएसएफ महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभाल रही हैं। कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में कहा गया है कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने 31 जुलाई, 2024 तक यानी सेवानिवृत्ति की तारीख तक, सीआईएसएफ के महानिदेशक के रूप में नीना सिंह की नियुक्ति को मंजूरी दी है।

सीबीआई में भी कर चुकी हैं काम 

नीना सिंह इससे पहले साल 2013 से 2018 के दौरान सीबीआई के संयुक्त निदेशक के रूप में भी काम कर चुकी हैं। इस दौरान उन्होंने कई हाई-प्रोफाइल केसों में पर काम किया है। बता दें कि नीना सिंह मूल रूप से बिहार के पटना की रहने वाले हैं। उन्होंने पटना के महिला कॉलेज, दिल्ली के जेएनयू और हार्वर्ड विश्वविद्यालय से पढ़ाई की है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement