Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

Himachal Pradesh: सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू का बड़ा ऐलान, महिलाओं के हर महीने मिलेंगे 1500 रुपये

जानकारी के मुताबिक 18 साल से अधिक की आयु की स्पीति घाटी की सभी पात्र महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा इंदिरा गांधी महिला सम्मान निधि के रूप में हर महीने 1500 रुपये प्रदान किए जाएंगे।

Written By: Avinash Rai
Published on: May 04, 2023 8:06 IST
CM Sukhvinder Singh Sukhu Cabinet Meeting Women will get Rs 1500 every month- India TV Hindi
Image Source : @CMOFFICEHP हिमाचल प्रदेश सरकार की घोषणा

CM Sukhvinder Singh Sukhu Cabinet Meeting: हिमाचल प्रदेश सरकार ने महिलाओं के हित में बड़ा फैसला लिया है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक खत्म हो चुकी है। इस बैठक में महिलाओं के लिए अहम फैसला लिया गया है। जानकारी के मुताबिक 18 साल से अधिक की आयु की स्पीति घाटी की सभी पात्र महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा इंदिरा गांधी महिला सम्मान निधि के रूप में हर महीने 1500 रुपये प्रदान किए जाएंगे। इसमें छोमों या नन भी शामिलहैं। बैठक में फैसला लिया गया कि राज्य की वित्तीय स्थिति पर श्वेत पत्र तैयार करने के लिए एक उप समिति का गठन किया जाएगा। 

यूनिफॉर्म के लिए मिलेंगे पैसे

उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री इस समिति की अध्यक्षता करेंगे। इस समिति में कृषि मंत्री प्रो। चन्द्र कुमार और ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह सदस्य के रूप में शामिल होंगे। व्यापार में सुगमता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मंत्रिमंडल ने स्टांप ड्यूटी के एकत्रीकरण के लिए ई-स्टाम्पिंग को आरंभ करने की स्वीकृति दे दी है। इस बैठक में फैसला लिया गया कि राज्य के सभी पात्र विद्यार्थियों को सीधे लाभ हस्तांतरण के जरिए स्कूल की यूनिफॉर्म के लिए 600 रुपये दिए जाएंगे। वहीं नम्बरदारों के मानदेय को बढ़ाकर 3,700 रुपये कर दिया गया है। 

विभागों में इन पदों पर होगी भर्ती

मंत्रिमंडल की हुई बैठक में पान मसाला, पान चटनी औ तंबाकू या इससे बनने वाले पदार्थों व सभी तंबाकू प्रोडक्ट्स पर सर्टन गुड्स कैरेज वाया रोडज टैक्स को 3 रुपये से बढ़ाकर 4।50 रुपये प्रति क्विंटल करने का निर्णय लिया गया है। वहीं राज्य में लोक निर्माण विभाग में जूनियर इंजीनियर सिविल के 50 पदों, जूनियर ड्राफ्ट्समैन के 30 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। वहीं जल शक्ति विभाग में सीधी भर्ती के माध्यम से सहायक अभियंता (सिविल) के 15, जूनियर इंजीनियर सिविल के 50 पदों पर भर्ती को स्वीकृति दी गई है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement