Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दिल्ली की सर्दी ने तोड़े रिकॉर्ड, हवा में भी घुला जहर, बेहाल हुए लोग

IMD Weather Update: मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी में अगले दो दिन तक शीतलहर चलेगी और तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। दिल्ली में आज गुरुवार को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: January 05, 2023 11:51 IST
उत्तर भारत में सर्दी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO उत्तर भारत में सर्दी

IMD Weather Update: नए साल की शुरुआत के साथ ही कड़ाके की सर्दी, घने कोहरे और शीतलहर ने दस्तक दे दी है। 31 दिसंबर की रात से ही ठंड ने अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। वहीं, देश की राजधानी दिल्ली में सर्दी सितम ढा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली के लोधी रोड में आज गुरुवार को न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह में दिल्ली के कई इलाकों में घना कोहरा दिखाई दिया, जिसकी वजह से वाहन चालक सड़कों पर लाइट जलाकर गाड़ियां चलाते दिखे। घने कोहरे की वजह से दिल्ली एयरपोर्ट पर फॉग अलर्ट जारी किया गया है।

इस बीच, दिल्ली की हवा 'बेहद खराब' श्रेणी में रही, लेकिन सुबह इसमें मामूली सुधार दिखा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) आज सुबह 7 बजे 339 यानी बहुत खराब श्रणी में दर्ज किया गया।

दिल्ली में आज रही सबसे सर्द सुबह

नए साल के पहले दिन से देश की राजधानी दिल्ली और उत्तर पश्चिम भारत में शुरू हुई कड़ाके की सर्दी, घने कोहरे और शीतलहर इस पूरे सप्ताह तक जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी में अगले दो दिन तक शीतलहर चलेगी। आज दिल्ली में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले 3 से 4 दिनों तक पूरे उत्तर भारत में शीतलहर के साथ घने कोहरे की संभावना जताई गई है। हाड़ कपा देने वाली सर्दी का असर दिल्ली की सड़कों पर भी देखने को मिल रहा है, खास तौर पर कर्तव्य पथ और इंडिया गेट पर सुबह के समय काफी संख्या में लोग मॉर्निंग वॉक के लिए आया करते थे, लेकिन आज चुनिंदा लोग ही नजर आ रहे हैं। मॉर्निंग वॉक और साइकिलिंग के लिए निकले लोग कड़ाके की सर्दी का लुफ्त भी उठा रहे हैं।

दिल्ली में लुढका पारा

Image Source : FILE PHOTO
दिल्ली में लुढका पारा

यूपी के कई जिलों के लिए रेड अलर्ट

इसके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब भी शीतलहर की चपेट में है। IMD ने उत्तर प्रदेश के 47 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने यूपी को लेकर कहा है कि यहां सर्दी का सितम अभी जारी रहेगा। प्रदेश भर में 8 जनवरी तक घने से अत्यधिक घने कोहरे अत्यधिक शीत दिन और शीतलहर के लिए चेतावनी जारी की गई है। आईएमडी के अनुमान के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक उत्तर-पश्चिम भारत में शीतलहर जारी रहेगी और इसके बाद ही लोगों को कुछ राहत मिलेगी। 

शीतलहर की घोषणा कब की जाती है?

बता दें कि शीतलहर की घोषणा तब भी की जाती है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम हो और सामान्य से 4.5 डिग्री कम हो। न्यूनतम तापमान के दो डिग्री सेल्सियस रहने या सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस से कम रहने पर 'भीषण' शीतलहर की घोषणा की जाती है। एक 'शीत दिवस' तब होता है जब न्यूनतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस से कम या उसके बराबर होता है और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस कम होता है। वहीं, एक 'बेहद ठंडा दिन' तब होता है, जब अधिकतम तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक कम होता है।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement