Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

कड़ाके की ठंड के चपेट में UP के 36 जिले, अगले दो दिनों के लिए IMD का अलर्ट

यूपी सरकार ने शीत लहर की स्थिति को देखते हुए चार से सात जनवरी तक सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। मौसम विभाग के अनुसार कई जिलों में तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम रहने की संभावना है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: January 03, 2023 12:50 IST
अलाव सेंकते नजर आए...- India TV Hindi
Image Source : PTI अलाव सेंकते नजर आए पुलिसकर्मी

UP Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों के लिए उत्तर प्रदेश के 36 जिलों में कड़ाके की ठंड व कोहरे का अलर्ट जारी किया है। राज्य सरकार ने शीत लहर की स्थिति को देखते हुए चार से सात जनवरी तक सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों में तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम रहने की संभावना है।

इन जिलों में ठंड का टॉर्चर

जिन जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है उनमें मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, सुल्तानपुर, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, जालौन, हमीरपुर, महोबा, ललितपुर, झांसी और दो अन्य जिले शामिल हैं।

winter

Image Source : PTI
कड़ाके की ठंड

राज्य की राजधानी लखनऊ में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 17 और 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लखनऊ मौसम विभाग के प्रभारी मोहम्मद दानिश ने कहा कि लखनऊ के लिए सुबह मध्यम से घना कोहरा और बाद में आसमान साफ रहने का पूवार्नुमान है।

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी और धुंध से जनजीवन प्रभावित
वहीं, कड़ाके की सर्दी व धुंध से राजस्थान के अनेक इलाकों में सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। सोमवार रात फतेहपुर सीकर में न्यूनतम तापमान शून्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। मौसम केंद्र के अनुसार पूर्वी व उत्तरी राजस्थान के कुछ भागों में मंगलवार सुबह घना कोहरा छाया रहा। राजधानी जयपुर के अनेक इलाकों में भी मंगलवार सुबह की शुरुआत कोहरे से हुई। जयपुर में बीते चौबीस घंटे में अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 20.8 व 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कई जिलों में 'ऑरेंज अलर्ट' जारी
मौसम विभाग ने चुरू, झुंझुनूं व सीकर सहित कई जिलों में अति शीतलहर जारी रहने का 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है। कड़ाके की सर्दी व धुंध से न केवल यातायात बल्कि आम जनजीवन भी प्रभावित हुआ है। अनेक जगह लोग अलाव तापते नजर आए।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement