Monday, April 29, 2024
Advertisement

Congress President Election: कौन होगा सोनिया गांधी की जगह अगला अध्यक्ष? चुनाव प्रक्रिया शुरू

Congress President Election: सोनिया गांधी और पार्टी का कहना है कि 20 सितंबर तक कांग्रेस को अपना नया अध्यक्ष मिल जाएगा।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Published on: August 21, 2022 15:55 IST
Congress president Sonia Gandhi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Congress president Sonia Gandhi

Highlights

  • कांग्रेस के नए अध्यक्ष के लिए आज से चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है
  • 'पार्टी अध्यक्ष के चुनाव की अंतिम तारीख को मंजूरी देना CWC पर निर्भर'
  • पीसीसी प्रमुखों, AICC सदस्यों का चुनाव 21 जुलाई से 20 अगस्त के बीच

Congress President Election: कांग्रेस पार्टी के नए अध्यक्ष के लिए चुनाव की प्रक्रिया रविवार को शुरू हो गई। साथ ही पार्टी के चुनाव प्राधिकरण ने कहा है कि वह 20 सितंबर तक नया प्रमुख चुने जाने के कार्यक्रम पर अडिग रहेगा। कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने बताया कि पार्टी अध्यक्ष के चुनाव की अंतिम तारीख को मंजूरी देना कांग्रेस कार्य समिति (CWC) पर निर्भर है, जो 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच कोई भी दिन हो सकता है।

कार्यकारिणी का चुनाव एक जून से 20 जुलाई के बीच

कांग्रेस कार्य समिति ने फैसला किया था कि 16 अप्रैल से 31 मई, 2022 तक प्रखंड समितियों और प्रदेश कांग्रेस कमेटी (PCC) के एक-एक सदस्य के लिए चुनाव होंगे। जिला समिति के अध्यक्ष और कार्यकारिणी का चुनाव एक जून से 20 जुलाई के बीच, पीसीसी प्रमुखों और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) सदस्यों का चुनाव 21 जुलाई से 20 अगस्त 2022 के बीच और AICC के अध्यक्ष का चुनाव 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच होगा। 

Sonia Gandhi And Rahul Gandhi

Image Source : FILE PHOTO
Sonia Gandhi And Rahul Gandhi

'पहले ही पार्टी नेतृत्व को चुनाव कार्यक्रम भेज चुके हैं'

मिस्त्री ने कहा, "हम कार्यक्रम पर अडिग रहेंगे। हम पहले ही पार्टी नेतृत्व को चुनाव कार्यक्रम भेज चुके हैं और CWC की मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं, जो कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की अंतिम तारीख तय करेगी।'' यह पूछे जाने पर कि क्या प्रखंड, जिला और प्रदेश कांग्रेस समितियों के स्तर पर संगठनात्मक चुनाव संपन्न हो गए हैं, इसके जवाब में उन्होंने कहा कि प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। हालांकि, मिस्त्री ने कहा कि चुनाव प्राधिकरण AICC प्रतिनिधियों के चयन को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है। ये प्रतिनिधि पार्टी के शीर्ष पद के लिए होने वाले अहम चुनाव में मतदान करेंगे। 

'20 सितंबर तक कांग्रेस को नया अध्यक्ष मिल जाएगा'

उन्होंने कहा, ''कांग्रेस कार्य समिति (CWC) चुनाव की अंतिम तारीख को मंजूरी देगी।'' सोनिया गांधी और पार्टी का कहना है कि 20 सितंबर तक कांग्रेस को अपना नया अध्यक्ष मिल जाएगा। इस बीच, माना जा रहा है कि जी-23 समूह के नेता चुनाव प्रक्रिया और इसकी पारदर्शिता पर नजर रखे हुए हैं। गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, भूपेंद्र सिंह हुड्डा और मनीष तिवारी सहित जी-23 में शामिल नेता CWC से लेकर ब्लॉक स्तर तक सही तरीके से चुनाव कराए जाने पर जोर दे रहे हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement