Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कई राज्यों में कोरोना के JN.1 वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता, केंद्र सरकार ने दिए निर्देश, कहा-घबराने की जरूरत नहीं

पिछले कई दिनों से कुछ राज्यों में एक बार फिर से कोरोना के जेएन-वन वेरिएंट ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। केंद्र सरकार ने राज्यों की सरकारोंं से कोविड के पॉजिटिव सैंपल्स को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजने का निर्देश दिया है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: December 23, 2023 7:29 IST
covid cases in india- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कोरोना के बढ़ते मरीजों ने बढ़ाई सरकार की चिंता

कई राज्यों में कोरोना के केसेज एक बार फिर से मिलने के बाद केंद्र सरकार पूरी तरह से सतर्कता बरत रही है और केंद्र ने राज्यों को खास हिदायत दी है कि कोरोना के सभी पॉजिटिव रिपोर्ट्स को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजें। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को राज्यों को निर्देश दिया और कहा कि Sars-CoV के किसी भी संबंधित संस्करण के लिए सतर्कता बढ़ाने के प्रयासों के लिए एक बार फिर से सोचना होगा। कुछ राज्यों में JN.1 वैरिएंट के प्रकोप ने चिंता पैदा कर दी है कि यह व्यापक प्रकोप फैला सकता है, लेकिन अधिकारियों ने अभी तक गंभीर बीमारी की रिपोर्ट या अस्पताल में भर्ती होने की दर में कोई वृद्धि नहीं देखी है।

कोरोना से घबराएं नहीं, सावधानी बरतें

केंद्र सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा, “यह समग्र कोविड निगरानी का एक हिस्सा है जिसे पूरे देश में मजबूत किया जा रहा है। सभी आरटी-पीसीआर के पॉजिटिव नमूनों को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए INSACOG प्रयोगशालाओं में भेजने की आवश्यकता है ताकि फिलहाल में कोरोना का कौन सा वेरिएंट सक्रिय है उसके प्रकार को पता चल सके। राज्यों को कोविड परीक्षण बढ़ाने के लिए कहा गया है, जो बीमारी के प्रसार को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि लोगों से कहा गया है कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है, ये उपाय केवल एहतियाती हैं। अब तक देखा गया है कि कोविड संक्रमित व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती करने या कोरोना से मृत्यु नहीं हुई है। संक्रमित लोगों में से अधिकांश में हल्के लक्षण हैं।”

कोरोना का जेएन-1 वेरिएंट है सक्रिय

आरटी-पीसीआर परीक्षण यह निर्धारित करते हैं कि वायरस मौजूद है या नहीं, जबकि जीनोम सिक्वेंसिंग कोरोनो वायरस के नमूने की पहचान करता है। इसके अतिरिक्त राज्य सरकारें एहतियात के तौर पर व्यक्तिगत निगरानी दिशानिर्देश भी दे रहे हैं। कुछ राज्यों में छुट्टियों के मौसम की शुरुआत के आसपास मामलों में मामूली वृद्धि देखी जा रही है - मुख्य रूप से जेएन.1 के कारण, जो इससे पहले प्रचलित एक्सबीबी-परिवार वेरिएंट की तुलना में अधिक आसानी से फैलता हुआ प्रतीत होता है।

इन राज्यों में कोविड ने बढ़ाई चिंता

भारत में जिन प्रभावित राज्यों में मामलों में मामूली वृद्धि देखी गई है उनमें केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गोवा, पुडुचेरी, गुजरात, तेलंगाना, पंजाब और दिल्ली शामिल हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, संक्रमित लोगों में से लगभग 93% में हल्के लक्षण हैं और वे घर पर ही ठीक हो जा रहे हैं। देश भर के विभिन्न अस्पतालों में जिन लोगों का इलाज चल रहा है, उनमें से केवल 0.1% वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं, 1.2% गहन देखभाल इकाई (आईसीयू) में भर्ती हैं, और 0.6% ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं।

मंगलवार देर रात, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दुनिया भर में तेजी से प्रसार देखने के बाद, जेएन.1 को अलग से सार्स-सीओवी-2 प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया। WHO के अनुसार, इस समय, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि JN.1 वर्तमान में प्रसारित अन्य वेरिएंट की तुलना में बड़ा जोखिम पैदा कर सकता है। संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य निकाय ने यह भी कहा कि उपलब्ध साक्ष्यों से पता चलता है कि मौजूदा टीके गंभीर बीमारी और मृत्यु से बचाने में सक्षम हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement