Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कांग्रेस 'कैश कुबेर' धीरज साहू के ठिकानों पर खत्म होने वाली है नोटों की गिनती, अब तक 355 करोड़ बरामद

कांग्रेस राज्यसभा सांसद धीरज साहू के झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल में 9 ठिकानों पर इनकम टैक्स की छापेमारी अपने अंतिम चरण में है। रांची में धीरज साहू के घर पर अभी भी गिनती जारी है और इसके अलावा सभी जगहों पर लगभग गिनती पूरी कर ली गई है।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Swayam Prakash Updated on: December 11, 2023 10:50 IST
Dheeraj Sahu- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV धीरज साहू के ठिकाने पर लगा नोटों का अंबार

कांग्रेस राज्यसभा सांसद धीरज साहू के झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में 9 ठिकानों पर इनकम टैक्स की छापेमारी अपने अंतिम चरण में है। बताया जा रहा है कि रांची में साहू के घर पर अभी भी गिनती जारी है। इसके अलावा सभी जगहों पर लगभग गिनती पूरी कर ली गई है। अभी तक लगभग 355 करोड़ रुपए की नकदी बरामद हुई है और रांची वाले घर पर अभी भी नोट गिने जा रहे है। स्थानीय बैंकों के मुताबिक स्टेट बैंक के 50 से ज्यादा कर्मचारियों ने 25 से ज्यादा मशीनों का इस्तेमाल करके इन नोटों को गिना, जिसमें दो बार मशीनें गर्म भी हुईं और दो-तीन मशीनों को फिर अलग कर दिया गया।

ऑपरेशन पूरा होने के बाद ही आएगा फाइनल नंबर

टैक्स चोरी के मामले में इनकम टैक्स के अधिकारी भी हैरान हैं। इससे पहले 2019 में कानपुर जीएसटी छापे में 257 करोड़ रुपए मिले थे। बता दें कि किसी भी आयकर विभाग के छापे में आयकर विभाग तब तक कोई भी आधिकारिक बयान जारी नही करता है, जब तक ऑपरेशन यानी छापे की कार्यवाही पूरी ना हो जाए और बरामद कैश, ज्वैलरी, प्रोपर्टी समेत तमाम कागजातों का आकलन न हो जाए। एक बार ऑपरेशन पूरा हो जाने पर आयकर विभाग संबंधित शख्स से कैश और तमाम रिकवरी का आधार पूछते हैं। इसके बाद जितने कैश और बरामद ज्वैलरी, प्रोपर्टी का सही ब्यौरा नहीं दिया जाता है, फिर वो सभी रिकवरी को सीज यानी जब्त कर लिया जाता है और बैंक में जमा करवा दिया जाता है।

गिनती होने के बाद धीरज साहू से होगी पूछताछ

बताया जा रहा है कि रांची में गिनती के बाद आयकर विभाग धीरज साहू से 355 करोड़ कैश और बरामद ज्वैलरी के बारे में पूछताछ करेगा। साहू के परिजनों के यहां से भी काफी कैश मिला है। इन सभी को आयकर विभाग पूछताछ का नोटिस देकर आगे की कार्यवाही करेगा। ऑपरेशन पूरा होने के बाद उम्मीद है कि इनकम टैक्स विभाग पूरे ऑपरेशन पर जल्द कोई आधिकारिक बयान जारी करेगा।

ये भी पढ़ें-

BSP के उत्तराधिकारी बने भतीजे आकाश; 2024 के चुनाव में साथ आने पर अखिलेश यादव ने कही ये बात

सिख अलगाववादियों को लेकर सरकार ने नहीं जारी किया ‘सीक्रेट मेमो’, रिपोर्ट को बताया- फर्जी और मनगढंत

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement