Saturday, April 20, 2024
Advertisement

देश की सांस्कृतिक परंपरा ने जीता विदेशियों का दिल, G20 में भारत की धुन पर झूम उठे डेलिगेट्स

G-20 Delegates Performed Folk Dance in Pune: महाराष्ट्र के पुणे में जी-20 सम्मेलन में शामिल होने आए विदेशियों का दिल भारतीय संस्कृति और परंपराओं पर मचल पड़ा। लिहाजा G20 के कई प्रतिनिधियों ने भारतीय कलाकारों के साथ कदम से कदम मिलाकर देर तक झूमते देखे गए। ढोल, नगाड़ों की थाप ने विदेशी मेहमानों को मंत्रमुग्ध कर डाला।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: January 17, 2023 14:44 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

G-20 Delegates Performed Folk Dance in Pune: महाराष्ट्र के पुणे में जी-20 सम्मेलन में शामिल होने आए विदेशियों का दिल भारतीय संस्कृति और परंपराओं पर मचल पड़ा। लिहाजा G20 के कई प्रतिनिधियों ने भारतीय कलाकारों के साथ कदम से कदम मिलाकर देर तक झूमते देखे गए। ढोल, नगाड़ों की थाप ने  विदेशी मेहमानों को मंत्रमुग्ध कर डाला। दरअसल G20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत पहुंचे प्रतिनिधियों के सम्मान में सोमवार को पुणे में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इसमें स्थानीय कलाकारों के साथ पारंपरिक विदेशी मेहमान भी लेज़िम नृत्य करते देखे गए।

भारतीय कलाकारों के साथ नृत्य करते विदेश के कई प्रतिनिधियों का वीडियो सोशलमीडिया पर शेयर किया गया है। इसमें स्थानीय कलाकार मेहमानों का स्वागत करने के लिए पारंपरिक महाराष्ट्रियन पोशाक में हैं। उन्हीं के साथ डेलिगेट्स भी ढोल, नगाड़ों की थाप पर झूमते दिख रहे हैं। भारत ने 1 दिसंबर 2022 को जी 20 की अध्यक्षता हासिल की थी। जी 20 के प्रतिनिधि मुंबई के कोलाबा जाते हुए स्थानीय पारंपरिक सांस्कृतिक कार्यक्रम में न सिर्फ शामिल हुए, बल्कि सक्रिय भागीदारी भी की। विदेशी मेहमानों का भी ढोल नगाड़ों की धुन, कोली और लावणी गीतों के साथ समान स्वागत किया गया। दूतों को संगीत का आनंद लेते और थिरकते देखा गया।

भारत में होना है 200 से अधिक जी-20 शिखर सम्मेलन

देश के 50 से अधिक शहरों में कुल 200 से अधिक बैठकों की भारत मेजबानी करेगा। G20 शिखर सम्मेलन का विषय वसुधैव कुटुम्बकम या "एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य" है। G20 डेवलपमेंट वर्किंग ग्रुप (DWG) की पहली बैठक 13 दिसंबर से 16 दिसंबर तक मुंबई में हुई थी। प्रतिनिधि दिसंबर में भ्रमण के लिए मुंबई में कान्हेरी गुफा गए और इस महीने कोलकाता में विक्टोरिया मेमोरियल में एक लाइट एंड साउंड शो में भी भाग लिया। G20 प्रतिनिधियों ने उपनिवेशवाद के खिलाफ भारत के संघर्ष और स्वतंत्रता आंदोलन में भारतीय नायकों के योगदान पर एक शानदार लाइट एंड साउंड शो का भी आनंद लिया। कोलकाता ने 9 जनवरी से 11 जनवरी तक G20 ग्लोबल पार्टनरशिप फॉर फाइनेंशियल इन्क्लूजन (GPFI) के लिए पहली बैठक की मेजबानी की थी। बैठक का संचालन भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और वित्त मंत्रालय द्वारा किया गया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement