Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Sunrize Over Ayodhya: सलमान खुर्शीद की बढ़ी मुसीबत, कोर्ट ने FIR दर्ज करने का दिया आदेश

सलमान खुर्शीद ने अपनी किताब 'Sunrize Over Ayodhya: Nationhood in Our Times' में हिंदु धर्म और हिंदुत्व की तुलना उन्होंने आतंकी संगठन बोको हरम और आईएसआईएस से की है जिसके चलते उन पर एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 23, 2021 10:07 IST
सलमान खुर्शीद- India TV Hindi
Image Source : PTI सलमान खुर्शीद

Highlights

  • सलमान खुर्शीद ने अपनी किताब में हिंदु धर्म और हिंदुत्व की तुलना बोको हरम और आईएसआईएस से की है
  • एसीजेएम कोर्ट ने उन पर एफआईआर के आदेश दिए हैं
  • एसएचओ बख्शी ने तीन दिन में एफआईआर दर्ज करके रिपोर्ट की कॉपी कोर्ट में भेजने का आदेश दिया है

नई दिल्ली: कांग्रेसी नेता सलमान खुर्शीद की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। एक स्थानीय कोर्ट ने कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया है। सलमान खुर्शीद ने अपनी किताब 'Sunrize Over Ayodhya: Nationhood in Our Times' में  हिंदु धर्म और हिंदुत्व की तुलना उन्होंने आतंकी संगठन बोको हरम और आईएसआईएस से की है जिसके चलते उन पर एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया गया है। एसीजेएम कोर्ट ने उन पर एफआईआर के आदेश दिए हैं। एसएचओ बख्शी ने तीन दिन में एफआईआर दर्ज करके रिपोर्ट की कॉपी कोर्ट में भेजने का आदेश दिया है।

कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि आवेदन पत्र में बताये गए फैक्सट्स और आवेदकों की दलीले सुनने के बाद कोर्ट का फैसला है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद के खिलाफ संज्ञेय अपराध का मामला बनता है। अदालत के समक्ष रिपोर्ट दर्ज कराए जाने की मांग वाली यह अर्जी शिकायतकर्ता शुभांशी तिवारी ने दायर की है। 

शुभांशी तिवारी ने कोर्ट में दाखिल अपनी अर्जी में कहा था कि सलमान खुर्शीद वरिष्ठ वकील हैं। वे कई मंत्री पदों पर भी रह चुके हैं। उनकी लिखी किताब  सनराइज ओवर अयोध्या में कुछ अंश हिंदू धर्म को ठेस पहुंचाने वाले हैं। किताब के पेज संख्या 113 के अध्याय 6 (द)  में लिखा है कि भारत के जिस सनातन धर्म और  मूल हिन्दूत्व की हम बात करते आए हैं, वह भारत के साधु संतो के नाम से पहचाना जाता है। आज उस पहचान को हम कट्टर हिन्दूत्व के बल पर दरकिनार कर रहे हैं वर्तमान समय में हिन्दुत्व का एक ऐसा राजनीतिक संस्करण ला दिया गया है, जो इस्लामी जेहादी संगठनों आइएसआइएस और बोको हरम जैसा है। 

अर्जी में कहा गया है कि सलमान खुर्शीद एक वरिष्ठ नेता होने के साथ कई मंत्री पद पर रह चुके हैं। ऐसे में उनकी किताब का कुछ पार्ट विवादास्पद और हिंदू धर्म की छवी को खराब करने वाला है। उनपर आरोप है कि उनकी लिखी किताब को पढ़ने के बाद आवेदक की धार्मिक भावनाओं का आघात हुआ है। आवेदक का मानना है कि बिना किसी सबूत के किसी भी धर्म के बारे में लिखना या उसकी छवी खराब करना नैतिक रूप से गलत है

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement