Sunday, April 28, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र, दिल्ली समेत इन 7 राज्यों में कोरोना ने मचाया कोहराम, इस प्रदेश में हालात सबसे खराब

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया की अध्यक्षता में एक समीक्षा बैठक में शुक्रवार को कहा गया कि भारत में सात राज्यों में कोविड के मामले बढ़ रहे हैं। भारत में पिछले 24 घंटों में 6,050 कोविड के नए मामले दर्ज किए गए हैं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: April 07, 2023 18:38 IST
covid test- India TV Hindi
Image Source : PTI कोविड टेस्ट

नई दिल्ली: देश में एक बार फिर कोरोनावायरस मामालों की बढ़ती रफ्तार ने डराना शुरू कर दिया है। भारत में पिछले 24 घंटों में 6,050 कोविड के नए मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि एक्टिव केस लोड शुक्रवार को 28,303 हो गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया की अध्यक्षता में एक समीक्षा बैठक में शुक्रवार को कहा गया कि भारत में सात राज्यों में कोविड के मामले बढ़ रहे हैं। जिन राज्यों में कोरोना वायरस के केस बढ़ रहे हैं उनमें केरल, महाराष्ट्र, दिल्ली, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु और हरियाणा शामिल हैं।

इस राज्य ने स्वास्थ्य विभाग को चिंता में डाला

बीते सात दिनों में कोरोना के मामलों की संख्या तीन गुना होने में केरल सबसे ऊपर है। केरल में 3 हजार 878 मामले दर्ज हुए हैं। दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में भी 2.3 गुना का उछाल दर्ज किया गया है जिसके चलते दिल्ली में बीते सात दिनों में 2 हजार 703 मामले सामने आए थे जो इससे पहले के सात दिनों में 1 हजार 190 ही थे।

स्वास्थ्य मंत्रियों को दी गई ये सलाह
विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक में मनसुख मंडाविया ने कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर के पालन के संबंध में जन जागरूकता अभियानों को बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया। राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों को सलाह दी गई कि वे व्यक्तिगत रूप से सभी लॉजिस्टिक्स और बुनियादी ढांचे की तैयारियों की निगरानी और समीक्षा करें, जिसमें पर्याप्त नामित अस्पताल बेड की उपलब्धता के अलावा यह सुनिश्चित करना भी शामिल है कि आवश्यक दवाओं का पर्याप्त स्टॉक है।

यह भी पढ़ें-

राज्यों को निर्दिष्ट पोर्टल पर अपने कोविड डेटा को नियमित रूप से अपडेट करने के लिए भी कहा गया है। बैठक में घरेलू परिदृश्य के साथ-साथ वैश्विक कोविड स्थिति पर भी चर्चा हुई। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 25 मार्च को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और आईसीएमआर द्वारा जारी संयुक्त सलाह की भी याद दिलाई गई। मंडाविया ने राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों से इसका प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित करने का अनुरोध किया। कोविड प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं पर व्यापक और विस्तृत चर्चा हुई, जिसमें अस्पताल के बुनियादी ढांचे में सुधार, परीक्षण में वृद्धि आदि शामिल हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement