Monday, April 29, 2024
Advertisement

Beware of Cyber Attack: साइबर अपराध अब एक जटिल समस्या, हर रोज हो रहे हैं हजारों लोग शिकार, पढ़िए ये पूरा रिपोर्ट

Beware of Cyber Attack: भारत समेत दुनिया भर में साइबर हमले हो रहे हैं। देश में हर रोज लाखों लोग इसका शिकार हो रहे हैं। साइबस सुरक्षा एक बड़ी चुनौती बन गई है। अब साइबर हमलावर हर रोज हमला करने का तरीका बदल रहे हैं।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: October 19, 2022 21:50 IST
Beware of Cyber Attack- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Beware of Cyber Attack

Highlights

  • 2022 में जून तक देश में 6.74 लाख से अधिक साइबर हमला
  • सूचना अनुरोधों की एक बड़ी मात्रा का उपयोग करते हैं
  • दुनिया भर में लगभग 16 मिलियन खतरों का सामना किया

Beware of Cyber Attack: अमेरिका स्थित साइबर सुरक्षा फर्म, नॉर्टन के अनुसार, 2022 के पहले तीन महीनों में भारत में हर दिन औसतन लगभग 200,000 खतरों के साथ 18 मिलियन से अधिक साइबर हमले और खतरे देखे गए। कंपनी ने अपनी साइबर सुरक्षा पल्स रिपोर्ट में कहा है कि इस तिमाही में लगभग 60,000 फ़िशिंग प्रयासों के साथ-साथ इस समय में 30,000 से अधिक तकनीकी सहायता घोटाले रिपोर्ट में दर्ज किए। 

रूस-यूक्रेन संकट को अवसर में बदला 

कंपनी ने नोट किया कि इस तिमाही के दौरान डीपफेक और क्रिप्टोकुरेंसी से संबंधित घोटाले दुनिया भर में सबसे अधिक हुए थे। हमलावरों ने चल रहे रूस-यूक्रेन संकट से जुड़े प्रचार को बनाने में डीपफेक का उपयोग करने के लिए कई युक्तियों को भी जोड़ा और इस जाल का उपयोग क्रिप्टो टोकन में पर्स में दान के लिए कॉल करने के लिए किया।

प्रतिदिन 11 मिलियन से अधिक हमले
नॉर्टन ने यह भी कहा कि इस साल क्रिप्टो घोटाले भी बढ़ने की उम्मीद है, पिछले साल सिर्फ बिटकॉइन उल्लंघनों में $ 29 मिलियन से अधिक का नुकसान हुआ। 2022 की पहली तिमाही के दौरान, नॉर्टन ने दुनिया भर में 1 बिलियन से अधिक साइबर खतरों का जिक्र किया, औसतन प्रतिदिन 11 मिलियन से अधिक हमले। इस तिमाही में फ़िशिंग हमलों ने दुनिया भर में लगभग 16 मिलियन खतरों का सामना किया।

दुनिया भर में साइबर अपराधियों ने हमले तेज किए 
यूक्रेन-रूस संघर्ष के साथ राज्य समर्थित हैकरों सहित कई साइबर हमलावरों ने अपने प्रयासों को तेज करते हुए वैश्विक साइबर सुरक्षा क्षेत्र में खतरों की बढ़ती मात्रा को देखना जारी रखा है। रूसी साइबर सुरक्षा कंपनी Kaspersky की अप्रैल 2022 की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि डिस्ट्रीब्यूटेड डिनायल ऑफ सर्विस (DDoS) हमले, या साइबर उल्लंघन जो एक ऑनलाइन सेवा को बंद करने के लिए सर्वर सूचना अनुरोधों की एक बड़ी मात्रा का उपयोग करते हैं, लगभग 4.6x वर्ष में दुनिया भर में शूट किया गया। वर्ष पर, इस तिमाही में। अन्य खतरे भी दुनिया भर में आनुपातिक रूप से बढ़ गए हैं - मार्च 2022 में यूएस-आधारित क्लाउड सुरक्षा फर्म Zscaler की एक रिपोर्ट ने उपकरणों में मैलवेयर फैलाने के लिए बैंकिंग ट्रोजन टूल DanaBot के उपयोग में वृद्धि का उल्लेख किया।

धोखे से करते हैं शिकार 
पिछली तिमाही के दौरान साइबर खतरे के परिदृश्य के बारे में बात करते हुए, साइबर सुरक्षा सेवा नॉर्टनलाइफलॉक के प्रौद्योगिकी प्रमुख डैरेन शॉ ने कहा, “साइबर अपराधी धोखे से मुनाफा कमाने में माहिर होते हैं, इसलिए उपभोक्ताओं के लिए नवीनतम घोटालों और गंभीर रूप से जागरूक होना महत्वपूर्ण है। इंटरनेट पर उनके सामने आने वाली किसी भी संदिग्ध चीज़ का विश्लेषण करें, चाहे वह सोशल मीडिया पर हो या उनके इनबॉक्स में।"

2022 में जून तक देश में 6.74 लाख से अधिक अटैक 
इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने जुलाई के महीने में संसद में बताया था कि 2022 में जून तक देश में 6.74 लाख से अधिक साइबर सुरक्षा की घटनाएं हुईं। चंद्रशेखर ने कहा, "सीईआरटी-इन (भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम) ने बताया है कि वर्ष 2021 और 2022 (जून तक) के दौरान कुल 14,02,809 और 6,74,021 साइबर सुरक्षा घटनाएं क्रमशः देखी गई हैं।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement