Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IMD ने दी चेतावनी-15 जून को कहर बरपा सकता है खतरनाक Cyclone Biparjoy, सात राज्यों में बढ़ा खतरा

अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय अब अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है। अगले 6 घंटे में यह बड़ी तबाही मचा सकता है। 7 राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: June 12, 2023 14:15 IST
cyclone biparjoy latest update- India TV Hindi
Image Source : ANI खतरनाक बना चक्रवाती तूफान बिपरजॉय

Cyclone Biparjoy Latest Update: अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय अब बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है। भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि इसका असर सात राज्यों में दिखाई दे सकता है। हालांकि विभाग का कहना है कि 15 जून को गुजरात में हवा की गति 150 किलोमीटर प्रति घंटे हो जाएगी और तेज हवा के साथ बारिश होगी। तूफान का असर राजस्थान, महाराष्ट्र सहित कई दक्षिणी राज्यों में दिखाई देने लगा है। मौसम विभाग के मुताबिक तूफान के 15 जून की दोपहर के आसपास मांडवी (गुजरात) और कराची (पाकिस्तान) के बीच सौराष्ट्र, कच्छ और उससे सटे पाकिस्तान के तटों को पार करने की संभावना है। इस दौरान  हवा की गति 125-135 किमी प्रति घंटे से 150 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने के साथ तूफान बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है।  

पीेएम मोदी ने की समीक्षा बैठक

कच्छ के तटीय इलाकों में धारा 144 लागू

चक्रवात बिपरजॉय की वजह से गुजरात के कच्छ इलाके में प्रशासन द्वारा एहतियात के तौर पर धारा 144 लागू  किया गया है। यह क्लॉज 12 जून से 16 जून तक लागू रहेगा।

बिपरजॉय के कारण अदानी मुंद्रा पोर्ट पर सिग्नल नंबर 4 लगाया गया।

छोटे जहाजों का संचालन जारी रहेगा। 

एहतियात के तौर पर बड़े जहाजों को समुद्र में रहने के दिशा निर्देश दिए गए।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार कल सुबह आगे की कार्रवाई की जाएगी।

चक्रवाती तूफान बिपरजोय को लेकर गुजरात के गृह मंत्री हर्ष संघवी ने द्वारका में जिला अधिकारी और भाजपा नेताओं के साथ बैठक की।

समुद्र में उठीं ऊंची लहरें, देखें वीडियो

भारत-पाकिस्तान की ओर तेजी से बढ़ रहा है चक्रवाती तूफान 

 पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर बिपरजॉय पिछले 6 घंटों के दौरान 9 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ा और 165 से 175 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 195 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के साथ अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है और लगभग 580 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फैलता जा रहा है। मुंबई के पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में किमी, पोरबंदर से 480 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में, द्वारका से 530 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में, नलिया से 610 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में और कराची से 780 किमी दक्षिण की तरफ बढ़ रहा है।

“यह चक्रवात अचानक तीव्र हो गया है और 75 किमी प्रति घंटे की गति से 195 किमी प्रति घंटे की चरम तीव्रता तक पहुंच गया है। टाइफून रिसर्च सेंटर, जेजू नेशनल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता विनीत कुमार सिंह ने कहा, चक्रवात ताउक्त के बाद अरब सागर (सभी महीनों सहित) में बिपरजॉय सबसे मजबूत चक्रवात है।

अबतक के इतिहास में दूसरी घटना

उन्होंने कहा “इसके अलावा, यह उत्तर हिंद महासागर के इतिहास में केवल दूसरी बार है, कि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी दोनों में एक ही प्री-मानसून सीज़न में श्रेणी 3 या उच्च तीव्रता का चक्रवात था। केवल 2019 में ऐसी घटना हुई थी। ”

“आईएमडी के अनुसार, चक्रवात बिपारजॉय केवल 24 घंटों में गहरे अवसाद (55.65 किमी प्रति घंटे) से बहुत गंभीर चक्रवात (121 किमी प्रति घंटे) में बदल गया है। यानी 24 घंटे में 65 किमी प्रति घंटे की हवा की गति में वृद्धि हुई है, जो अत्यधिक तीव्र स्तर है। उच्च समुद्री सतह तापमान (31-32 डिग्री सेल्सियस) जो सामान्य से 2-3 डिग्री अधिक है; उच्च समुद्री ताप सामग्री के कारण समुद्र की सतह और उपसतह की स्थिति के कारण बहुत गर्म हो गई है। ”

इस वजह से बना चक्रवात

भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान के जलवायु वैज्ञानिक रॉक्सी मैथ्यू कोल ने ट्वीट किया था कि अरब सागर पर जलवायु परिवर्तन की छाप स्पष्ट दिख रही है। “अरब सागर में चक्रवात गतिविधि में वृद्धि समुद्र के बढ़ते तापमान और ग्लोबल वार्मिंग के तहत नमी की बढ़ती उपलब्धता से जुड़ी हुई है। अरब सागर पहले ठंडा हुआ करता था, लेकिन अब यह एक गर्म ताल बनता जा रहा है।”

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement