Monday, April 29, 2024
Advertisement

Cyclone Hamoon: तेजी से बढ़ रहा है चक्रवाती तूफान 'हामून', IMD ने इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट किया जारी

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान हामून तेजी से आगे बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने इसे लेकर चेतावनी जारी की है और कहा है कि सात राज्यों में भारी बारिश की आशंका है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: October 24, 2023 9:32 IST
heavy rain alert imd alert- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मौसम विभाग का अलर्ट जारी

Cyclone Hamoon: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को कहा है कि चक्रवाती तूफान 'हैमून' बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने भीषण चक्रवाती तूफान के कारण पूर्वोत्तर राज्यों मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और मेघालय के साथ-साथ दक्षिण असम में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 24 अक्टूबर को मिजोरम में भारी बारिश की उम्मीद है, त्रिपुरा में भी भारी बारिश की आशंका है। 25 अक्टूबर को इन क्षेत्रों में भारी बारिश का खतरा बना रहेगा, लेकिन 26 अक्टूबर तक तीव्रता कम होने का अनुमान है, कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होगी।

कुछ राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

दक्षिण असम और पूर्वी मेघालय में भी 24-25 अक्टूबर को हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है, साथ ही दक्षिण असम में अलग-अलग स्थानों पर भारी से भआरी वर्षा होने की भी संभावना है। ओडिशा के तटीय जिले हामून के प्रभाव से अछूते नहीं हैं, क्योंकि 24 अक्टूबर को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है। पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने 24 अक्टूबर को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।चक्रवाती तूफान हैमून बंगाल की खाड़ी और पूर्वी भारत के विभिन्न क्षेत्रों में भी तेज़ हवाएँ पैदा कर रहा है।

70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा

24 अक्टूबर तक ओडिशा तट पर और उसके आसपास 40-50 किमी प्रति घंटे से लेकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की उम्मीद है। ये हवाएं 24 अक्टूबर की सुबह से पश्चिम बंगाल, बांग्लादेश और उत्तरी म्यांमार तटों के साथ-साथ शुरू होंगी। इनके धीरे-धीरे बढ़ने की संभावना है, जो 55-65 किमी प्रति घंटे हो जाएंगी, जो बांग्लादेश तट के साथ और दूर 75 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएंगी। इसके बाद हवा की रफ्तार 70 किमी प्रति घंटे की हो जाएगी और 25 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल तट के पास और उसके पास 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार हो जाएगी।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement