Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

टकराने वाला है चक्रवाती तूफान 'जवाद', आंध्र, ओडिशा और प. बंगाल में भारी बारिश की आशंका, 95 ट्रेनें कैंसिल

मौसम विभाग के मुताबिक तूफान के असर से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। तूफान की आशंका को देखते हुए रेलवे ने कोस्टल इलाकों में चलने वाली 95 ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 03, 2021 8:57 IST
टकराने वाला है...- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE PHOTO) टकराने वाला है चक्रवाती तूफान 'जवाद' आंध्र, ओडिशा और प. बंगाल में भारी बारिश की आशंका, 95 ट्रेनें कैंसिल

Highlights

  • कल सुबह आंध्र और ओडीशा के तट से टकराएगा तूफान
  • 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं
  • तूफान से टकराने को तैयार मोदी की टीम

नई दिल्ली: बंगाल की खाड़ी में आकार ले रहा चक्रवाती तूफान अगले 24 घंटे में ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों से टकरा सकता है। कल यानि 4 दिसंबर को ये तूफान आंध्र प्रदेश और ओडीशा के तट से टकराएगा। इस चक्रवाती तूफान की वजह से आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के 13 से ज्यादा ज़िलों में तेज़ हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक तूफान के असर से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। तूफान की आशंका को देखते हुए रेलवे ने कोस्टल इलाकों में चलने वाली 95 ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

जिन इलाकों में भारी बारिश की आशंका है वहां के निचले इलाकों से लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया है। इन इलाकों में राहत और बचाव के काम के लिए NDRFकी 29 टीमें तैनात कर दी गई हैं। इसके साथ साथ कोस्टगार्ड के 10 शिप भी तैनात हैं जो चक्रवात पर नज़र रखे हुए हैं। ओडिशा रैपिड एक्शन फोर्स की 60 टीमें तैनात हैं। इसके साथ साथ फायर ब्रिगेड की टीमों को भी मुस्तैद किया गया है। तूफान से निपटने की तैयारियों की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाई लेवल मीटिंग की है।

मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न वायु दाब के गहरे अवदाब में तब्दील होने और इसके बाद चक्रवाती तूफान का रूप धारण करने की संभावना है। इसके शनिवार को पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी, उत्तरी आंध्र प्रदेश तट-दक्षिण ओडिशा तट शनिवार सुबह पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि इसके प्रभाव से शनिवार को पूर्वी मिदनापुर में एक या दो जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने, जबकि पश्चिमी मिदनापुर,झारग्राम और हावड़ा में भारी बारिश होने की संभावना है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement