Saturday, May 11, 2024
Advertisement

बच्चों को क्या पता था कि गुजरात के मोरबी में होगी उनकी आखिरी पिकनिक, जिसने भी हादसे को देखा या सुना... वह दहल गया

Gujarat Morbi Bridge Accident: गुजरात के मोरबी में हैंगिंग ब्रिज ढहने से मृतकों की संख्या बढ़कर 132 पहुंच गई है। इससे हादसे की भयावहता का अंदाजा लगाया जा सकता है। गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने बताया कि बचावकर्मी अभी भी लापता बताए जा रहे लोगों की तलाश कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘माच्छू नदी में बचाव अभियान अंत

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 31, 2022 10:48 IST
मोरबी ब्रिज हादसा- India TV Hindi
Image Source : AP मोरबी ब्रिज हादसा

Gujarat Morbi Bridge Accident: गुजरात के मोरबी में हैंगिंग ब्रिज ढहने से मृतकों की संख्या बढ़कर 132 पहुंच गई है। इससे हादसे की भयावहता का अंदाजा लगाया जा सकता है। गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने बताया कि बचावकर्मी अभी भी लापता बताए जा रहे लोगों की तलाश कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘माच्छू नदी में बचाव अभियान अंतिम चरण में हैं। यह जल्द ही खत्म हो जाएगा। ताजा जानकारी के अनुसार इस हादसे में 132 लोगों की जान चली गयी है तथा दो अब भी लापता हैं। यह इस वर्ष भारत में हुआ सबसे बड़ा हादसा है, जिसमें एक साथ इतने अधिक लोगों की जान गई है। मरने वालों की संख्या अभी बढ़ सकती है।

राज्य के सूचना विभाग ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के पांच दल, राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) के छह दल, वायु सेना का एक दल, सेना की दो टुकड़ियां तथा भारतीय नौसेना के दो दलों के अलावा स्थानीय बचाव दल तलाश अभियान में शामिल हैं। तलाश अभियान रात से चल रहा है। यह पुल करीब एक सदी पुराना था और मरम्मत एवं नवीनीकरण कार्य के बाद इसे आमजन के लिए पांच दिन पहले ही खोला गया था। पुल रविवार शाम करीब साढ़े छह बजे टूट गया।

बच्चों को क्या पता यह होगी उनकी आखिरी पिकनिक

सांघवी ने बताया कि राजधानी गांधीनगर से करीब 300 किलोमीटर दूर मोरबी में यह दर्दनाक हादसा हुआ है। राज्य सरकार ने पुल ढहने की घटना की जांच के लिए एक समिति गठित की है। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि अंग्रेज़ों के समय का यह ‘‘हैंगिंग ब्रिज’’ जिस समय टूटा, उस समय उस पर कई महिलाएं और बच्चे मौजूद थे। बच्चे दिवाली पर छुट्टियों के चलते अपने अभिभावकों के साथ पिकनिक मनाने आए थे, लेकिन उन मासूमों को भला क्या पता कि यह उनकी जिंदगी की आखिरी पिकनिक साबित होने वाली है। इस भयानक हादसे के बारे में जिसने भी देखा या सुना उसकी रूह कांप गई। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि कुछ लोगों को पुल पर कूदते और उसके बड़े तारों को खींचते हुए देखा गया। उन्होंने कहा कि हो सकता है कि पुल उस पर ‘‘लोगों की भारी भीड़’’ के कारण टूट कर गिर गया हो।

पुल की मरम्मत में लापरवाही की आशंका
एक स्थानीय अस्पताल में लोगों ने भीड़ होने से रोकने तथा एम्बुलेंस के लिए रास्ता साफ करने के लिए मानव श्रृंखला बना ली। सांघवी ने कहा कि पुल ढहने की घटना की जांच के लिए पांच सदस्यीय उच्चाधिकार समिति का गठन किया गया है। इसमें सड़क एवं भवन विभाग के सचिव संदीप वसावा और चार अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि जो भी इस घटना के लिए जिम्मेदार पाया जाएगा उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 304 (गैर इरादतन हत्या), धारा 308 (इरादतन हत्या) और धारा 114 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गयी है। दीपावली की छुट्टी और रविवार होने के कारण पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहे इस पुल पर काफी भीड़ थी। एक निजी संचालक ने लगभग छह महीने तक पुल की मरम्मत का काम किया था। मगर आशंका है कि इसमें लापरवाही बरती गई। पुल को 26 अक्टूबर को गुजराती नववर्ष दिवस पर जनता के लिए फिर से खोला गया था।

पीएम मोदी न रद्द किया रोड शो
एक अधिकारी ने बताया कि मरम्मत का काम पूरा होने के बाद इसे जनता के लिए खोला गया था, लेकिन स्थानीय नगर निकाय ने अभी तक कोई फिटनेस प्रमाणपत्र जारी नहीं किया था। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल रविवार रात दुर्घटनास्थल पर पहुंचे और उन्होंने सिविल अस्पताल में घायलों से मुलाकात भी की। राज्य सरकार ने इस हादसे में मारे गए लोगों के परिजन को चार-चार लाख रुपए और घायलों को पचास-पचास हजार रुपए का मुआवजा दिए जाने की घोषणा की है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सूत्रों ने बताया कि इस हादसे के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मेादी ने राज्य विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सोमवार को अहमदाबाद में होने वाला अपना रोड शो रद्द कर दिया है। उन्होंने बताया कि मोदी की उपस्थिति में मंगलवार को होने वाले ‘‘पेज कमिटी सम्मेलन’’ को भी रद्द कर दिया गया है। वहीं, कांग्रेस ने कहा कि सोमवार को राज्य के पांच जोन से गुजरने वाली उसकी परिवर्तन संकल्प यात्रा को एक दिन के लिए स्थगित कर दिया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement