Monday, April 29, 2024
Advertisement

'भूकंप आया तो बढ़ गई दिल की धड़कन, डर का था माहौल', देशभर में लोगों ने बताए अपने अनुभव

नेपाल में तेज भूकंप झटकों ने तबाही मचाई है। भूकंप के कारण नेपाल में 72 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है। इस भूकंप का असर भारत के अलग-अलग हिस्सों में भी देखने को मिला है। इस कारण लोगों में डर का माहौल देखने को मिला है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: November 04, 2023 6:55 IST
Delhi NCR Earthquake national center for seismolog people share there experience nationwide- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO भूकंप की भारत में भी दहशत

Delhi NCR Earthquake: शुक्रवार की रात दिल्ली-एनसीआर समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस हुए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, 3 अक्टूबर की रात 11.32 बजे नेपाल में तेज भूकंप के झटके महसूस हुए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई। इस कारण दिल्ली-एनसीआर, यूपी और उत्तराखंड में तेज झटके महसूस हुए। इस बीच जब लोगों से भूकंप के झटकों को लेकर सवाल किया तो लोगों ने तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दी। इस दौरान न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए एक महिला ने कहा कि जब भूकंप आया तो ऐसा लगा कि भूकंप दोबारा आएगा। 

देशभर में महसूस हुए भूकंप के झटके

महिला ने कहा कि भूकंप आने के बाद यह सब सोचने में ही 10 मिनट लग गया कि हो क्या रहा है। घबराहट सी हो रही थी। अपने आप को संभालना ही मुश्किल हो गया था। वहीं पटना व देश के अलग-अलग हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस होने पर लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए और भूकंप के थमने का इंतजार करने लगे। नोएडा के रहने वाले तुषार ने बताया कि जब भूकंप आया तब वो टीवी देख रहे थे। इस दौरान उन्हें चक्कर सा आने लगा। वहीं घर की दीवार की पपड़ियां भी झड़ने लगी। जब टीवी पर देखा तो पता चला कि भूकंप आया था। इसके बाद जब घर के बाहर निकला तो लोगों ने बताया कि भूकंप आया है। 

भूकंप के कारण लोगों में डर का माहौल

तुषार ने बताया कि भूकंप के कारण दिल की धड़कन तेज हो गई थी और लोगों में डर का माहौल था। वहीं पटना के एक अन्य निवासी ने अरूण कुमार ने कहा कि जब भूकंप आया तो हम सो रहे थे। भूकंप के दौरान बेड हिलने लगा तो पता चला कि भूकंप आया है। बता दें कि भूकंप के झटकों ने नेपाल में तबाही मचाई है। यहां भूकंप के कारण अबतक मरने वालों की संख्या 72 पहुंच गई है। जाजरकोट में मलबों से अबतक 36 शव निकाले जा चुके हैं। वहीं रुकुम पश्चिम जिले में अबतक 36 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement