Monday, May 06, 2024
Advertisement

दिल्ली में मौसम रहेगा कूल-कूल, उत्तराखंड में होगी बर्फबारी, जानिए UP-बिहार का हाल

दिल्ली में गुरुवार को दिन की शुरुआत तेज धूप से हुई, लेकिन शाम होते-होते मौसम का मिजाज बदला और बादल छा गए। तेज हवाएं चलने से मौसम कुछ ठंडा हुआ और देर शाम हल्की बारिश हुई। आज शुक्रवार को भी हल्की बारिश के साथ तेज हवाओं का अनुमान है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: April 28, 2023 8:30 IST
मौसम का मिजाज- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मौसम का मिजाज

IMD Weather Update: देश के कई हिस्से में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश के बाद लोगों को गर्मी से लगातार राहत मिल रही है। यहां गुरुवार की शाम को आंधी-बारिश के बाद से मौसम सुहाना हो गया। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज मौसम कूल रहने की उम्मीद है। तेज हवाओं के साथ-साथ कुछ इलाकों में बूंदाबांदी तो कहीं बारिश की बौछारों की उम्मीद है। 

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में मौसम का यह मिजाज 3 मई तक देखने को मिलेगा। ऐसे में दिल्ली वाले आंधी और हल्की बारिश के साथ हीटवेव से बचे रहेंगे। राजधानी में गुरुवार को दिन की शुरुआत तेज धूप से हुई, लेकिन शाम होते-होते मौसम का मिजाज बदला और बादल छा गए। तेज हवाएं चलने से मौसम कुछ ठंडा हुआ और देर शाम हल्की बारिश हुई। आज शुक्रवार को भी हल्की बारिश के साथ तेज हवाओं का अनुमान है। 

बिहार के 11 जिलों में बारिश का अलर्ट

बिहार का तापमान भी आज शुक्रवार को 40 डिग्री से नीचे रहने के अनुमान जताए गए हैं। बिहार के उत्तर-पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम के हिस्से के 11 जिलों के कुछ जगहों पर हल्की वर्षा या बूंदाबांदी होने की संभावना जताई गई है। कहीं-कहीं बादल गरजने, बिजली चमकने के साथ मौसम में गिरावट हो सकती है। इनमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सारण, सिवान, बक्सर, रोहतास, भोजपुर, भभुआ,औरंगाबाद और अरवल जिले में हल्की बारिश हो सकती है। अन्य जिलों में तापमान में हल्की बढ़ोतरी देखी जा सकती है। बिहार में 30 मई से पूरे राज्य के सभी जिलों में मौसम सक्रिय होने की संभावना है। सभी जिलों में हल्की या मध्यम स्तर की बारिश के साथ तापमान में 3-4 डिग्री की गिरावट देखी सकती है। उसके बाद तापमान में बढ़ोतरी होने की भी संभावना है।

यूपी में मौसम के मिजाज में बदलाव के आसार

उत्तर प्रदेश के पश्चिमी इलाके के कई जगहों पर आज बिजली कड़कने के साथ बारिश के छीटें पड़ने की संभावना जताई गई है, जिससे तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिलेगी। हालांकि, पूर्वी उत्तर प्रदेश में आज का मौसम शुष्क ही रहेगा। यहां पर ज्यादा बदलाव नहीं देखने को मिलेगा। कल शनिवार के बाद अगले दो दिन तक पश्चिमी यूपी में अलग-अलग इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है। 

यूपी की राजधानी लखनऊ में आज दोपहर के बाद यहां हल्के बादल छाए रहेंगे। यहां का अधिकतम तापमान 36.0 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22.0 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। प्रयागराज में अधिकतम तापमान 39.0 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.0 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मेरठ में आज अधिकतम तापमान 36.0 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20.0 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।गोरखपुर में अधिकतम तापमान 37.0 और न्यूनतम तापमान 21.0 डिग्री सेल्सियस रहने की संभीवना जताई गई है। 

उत्तराखंड के कई हिस्सों में बारिश और बर्फबारी 

उत्तराखंड में भी आज कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी की आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जनपदों के कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम वर्षा, गरजन के साथ वर्षा और बर्फबारी हो सकती है। राज्य के शेष पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कही बहुत हल्की से हल्की वर्षा, गरजन के साथ बारिश, बर्फबारी की संभावना है। इसके साथ ही 3800 मीटर एवं इससे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना है। राज्य के मैदानी क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहेगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement