Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Delhi News: 15 अगस्त से पहले दिल्ली में ISIS मॉड्यूल का हुआ खुलासा, NIA ने आरोपी मोहसिन अहमद को किया गिरफ्तार

Delhi News: स्वतंत्रता दिवस से पहले राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने दिल्ली में तलाशी अभियान चलाया और ISIS मॉड्यूल की गतिविधियों में कथित रूप से शामिल एक आरोपी को गिरफ्तार किया। आरोपी की पहचान नई दिल्ली के बाटला हाउस निवासी मोहसिन अहमद के रूप में हुई है।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Sushmit Sinha Updated on: August 07, 2022 12:34 IST
NIA- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO NIA

Highlights

  • दिल्ली में ISIS मॉड्यूल का हुआ खुलासा
  • NIA ने एक आरोपी को किया गिरफ्तार
  • बाटला हाउस निवासी मोहसिन अहमद की हुई गिरफ्तारी

Delhi News: स्वतंत्रता दिवस से पहले राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने दिल्ली में तलाशी अभियान चलाया और ISIS मॉड्यूल की गतिविधियों में कथित रूप से शामिल एक आरोपी को गिरफ्तार किया। आरोपी की पहचान नई दिल्ली के बाटला हाउस निवासी मोहसिन अहमद के रूप में हुई है। एनआईए द्वारा इस मामले में 25 जून को आईपीसी की धारा 153ए, और 153बी और यूए (पी) अधिनियम की धारा 18, 18बी, 38, 39 और 40 के तहत मामला दर्ज किया गया था। सूत्रों के अनुसार, गिरफ्तार आरोपी प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन आईएसआईएस का कट्टर और सक्रिय सदस्य है। उसे गिरफ्तार कर लिया गया है।

ISIS का सक्रिय सदस्य है

NIA को मिली जानकारी में ये भी पता चला है की यह संदिग्ध न सिर्फ पूरी तरह रेडिक्लाइज है बल्कि ISIS का सक्रिय सदस्य भी है। खुफिया इनपुट के आधार पर एनआईए ने ISIS मॉड्यूल मामले की गतिविधियों में एक आरोपी की तलाशी ली और फिर उसे गिरफ्तार कर लिया। NIA ने आरोपी मोहसिन अहमद पुत्र मोहम्मद शकील अहमद के ठिकानों पर तलाशी ली। 

संदिग्ध मोहसिन फिलहाल एफ-18/27, जापानी गली, जोगाबाई एक्सटेंशन, बाटला हाउस, नई दिल्ली में रह रहा था। हालांकि, वह मूल रूप से बिहार का रहने वाला है। NIA ने 25.06.2022 को आईपीसी की धारा 153ए और 153बी और यूए (पी) अधिनियम की धारा 18, 18बी, 38, 39 और 40 के तहत मामला दर्ज किया था। बताया गया है कि गिरफ्तार आरोपी प्रतिबंधित आतंकी संगठन ISIS का कट्टरवादी और सक्रिय सदस्य है।

NIA ने दाऊद गिरोह के सदस्य को किया गिरफ्तार

बता दें कि बीते दिन ही राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने दाऊद इब्राहिम गिरोह की आतंकवादी गतिविधियों में कथित रूप से मदद पहुंचाने के आरोप में गुरुवार को उसके सदस्य सलीम कुरैशी उर्फ ‘सलीम फ्रूट’ को गिरफ्तार किया। एनआईए ने एक विज्ञप्ति में कहा कि कुरैशी भगोड़े गैंगस्टर छोटा शकील का करीबी सहयोगी है। एजेंसी ने दावा किया कि कुरैशी ने ‘‘डी कंपनी की आतंकवादी गतिविधियों को आगे बढ़ाने के वास्ते धन जुटाने के लिए संपत्ति के सौदे और विवाद निपटान के जरिये शकील के नाम पर भारी मात्रा में धन उगाही में सक्रिय भूमिका निभाई है।’’

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement