Thursday, April 18, 2024
Advertisement

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन को ईडी का समन, छठी बार भेजा गया नोटिस

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ईडी के द्वारा एक बार फिर से जमीन घोटाले में समन जारी किया गया है। ईडी ने समन जारी करते हुए 12 दिसंबर को उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया है। यह छठी बार है जब ईडी ने सीएम को समन जारी किया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: December 11, 2023 11:57 IST
Jharkhand CM hemant Soren- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कथित भूमि घोटाले से जुड़े धन शोधन मामले में पूछताछ के लिए झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को नया समन भेजा है। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को बताया कि सोरेन को ईडी के ऑफिस में मंगलवार को उपस्थित होने और धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत अपना बयान दर्ज कराने के लिए कहा गया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री सोरेन को 12 दिसंबर को संघीय एजेंसी के सामने पेश होने को कहा गया है। 

6 बार नोटिस जारी कर चुकी है एजेंसी

प्रवर्तन निदेशालय द्वारा सोरेन को जारी किया गया यह छठा नोटिस है, लेकिन वे एक भी बार एजेंसी के सामने पेश नहीं हुए। अगस्त में जारी समन को सीएम सोरेन ने यह दावा करते हुए नजरअंदाज कर दिया था कि वह राज्य के स्वतंत्रता दिवस समारोह में व्यस्त थे। इसके बाद उन्हें 24 अगस्त और 9 सितंबर को फिर से पेश होने के लिए कहा गया था, लेकिन व्यस्तता का हवाला देते हुए वे ईडी के सामने पेश नहीं हुए।

हेमंत सोरेन ने ईडी की कार्रवाई से सुरक्षा का अनुरोध करते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। झारखंड मुक्ति मोर्चा के 48 वर्षीय नेता से संघीय एजेंसी ने पिछले साल नवंबर में राज्य में कथित अवैध खनन से जुड़े एक अन्य धन शोधन मामले में पूछताछ की थी। 

14 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है ईडी

प्रवर्तन निदेशालय का आरोप है कि ‘‘माफिया द्वारा भूमि के मालिकाना हक को अवैध रूप से बदलने का एक बड़ा गिरोह झारखंड में सक्रिय’’ था। एजेंसी ने इस मामले में 14 लोगों को गिरफ्तार किया है जिनमें 2011 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी छवि रंजन भी शामिल हैं। रंजन पहले राज्य समाज कल्याण विभाग के निदेशक और रांची के उपायुक्त के रूप में कार्यरत थे। 

ये भी पढ़ें-

सिख अलगाववादियों को लेकर सरकार ने नहीं जारी किया ‘सीक्रेट मेमो’, रिपोर्ट को बताया- फर्जी और मनगढंत

कांग्रेस 'कैश कुबेर' धीरज साहू के ठिकानों पर खत्म होने वाली है नोटों की गिनती, अब तक 355 करोड़ बरामद   

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement