Thursday, May 09, 2024
Advertisement

EXCLUSIVE: जयपुर एक्सप्रेस ट्रेन फायरिंग, दहशत के वो 30 मिनट-घटना की पूरी कहानी, कोच अटेंडेंट की जुबानी

जयपुर-मुंबई ट्रेन में पालघर के पास हुई फायरिंग में सोमवार को एक ASI सहित 4 यात्रियों की मौत हो गई थी। फायरिंग करने वाला आरपीएफ कांस्टेबल गिरफ्तार कर लिया गया था। जानें पूरी घटना की आंखों देखी-

Reported By : Dinesh Mourya, Namrata Dubey Edited By : Kajal Kumari Updated on: August 01, 2023 14:58 IST
jaipur mumbai train firing case- India TV Hindi
Image Source : FILE जयपुर-मुंबई ट्रेन में हुई फायरिंग मामले में बड़ा खुलासा

EXCLUSIVE: जयपुर एक्सप्रेस ट्रेन फायरिंग केस में कोच अटेंडंट के के शुक्ला ने पूरी घटना के बारे में बताया। उन्होंने इंडिया टीवी से खास बातचीत में बताया कि कैसे पूरे आधे घंटे तक यात्रियों की सांसें अटकी रहीं। कैसे बीते यात्रियों के बीच दहशत के वो 30 मिनट। उन्होंने देखा कि सुबह 5 बजे के बाद कोच में फायरिंग शुरू हुई। आरपीएफ कांस्टेबल चेतन सिंह रायफल लेकर कोच में घूम रहा था। कोच में बैठे सभी यात्री डरे हुए थे।

चार लोगों की गोली मारने के बाद वह घूम रहा था

चेतन ने ASI को गोली मारी और फिर उसके शव के पास करीब 10 मिनट तक खड़ा था। केके शुक्ला ने बताया कि ये सब देखने के बाद हमने अपने आपको कोच नंबर B-6 में लॉक कर लिया था और B-6 के ट्रांसपेरेंट डोर से सभी लोग दहशत भरी निगाहों से पूरी घटना को देख रहे थे। उसके हाथ में रायफल थी और वह इधर-उधर घूम रहा था। कोच में सन्नाटा पसरा था, उससे उलझने की कोई कैसे हिम्मत करता।

शुक्ला ने बताया कि कोच नंबर B- 5 में चार लोगों को गोली मारने के बाद वो पैंट्री कार में गया और उसके बाद वह फिर S-6 कोच में गया था। उस कोच में टीसी भी मौजूद थे.. लेकिन वो भी डर गए थे।

देखें वीडियो

बता दें कि के के शुक्ला ने ही आरपीएफ के जवान कुलदीप को फोन कर B-5 में हुए फायरिंग की जानकारी दी थी और  फिर कुलदीप ने जयपुर एक्सप्रेस में मौजूद एस्कॉर्ट टीम के सदस्य और इस केस के शिकायतकर्ता कॉन्सटेबल अमय आचार्य को फायरिंंग की घटना के बारे में बताया था। 

ट्रेन फायरिंग मामले में तीन यात्रियों के बयान दर्ज

इस पूरे मामले की जांच कर रही जीआरपी पुलिस अब तक तीन से अधिक यात्रियों के बयान दर्ज कर चुकी है, ये यात्री उस ट्रेन में गोलीबारी की घटना के गवाह थे। बता दें कि घटना के दौरान उस ट्रेन में कई यात्री मौजूद थे और पुलिस उन तक पहुंच रही है और उनसे जवाब देने के लिए आगे आने का अनुरोध कर रही है।  क्योंकि उस ट्रेन और बोगी में हत्या देखने वाले कई यात्री इस घटना के बाद डरे हुए हैं। सूत्रों ने बताया कि कई अन्य यात्री जवाब देने के लिए आगे आने को तैयार नहीं हैं।

चेतन की कोर्ट में हुई पेशी, कहा-बेकसूर हूं

जीआरपी पुलिस विभिन्न टीमें गठित कर मामले की गहनता से जांच कर रही है। पुलिस IRCTC टिकट बुकिंग लिस्ट और सीसीटीवी फुटेज के जरिए उन तक पहुंचने की कोशिश कर रही है ताकि उनका जवाब मिल सके। आज आरोपी चेतन सिंह को कोर्ट में पेश किया गया। आरोपी चेतन सिंह को बोरीवली कोर्ट में पेश किया जहां कोर्ट ने 7 अगस्त तक पुलिस कस्टडी में भेज दिया है।

चेतन ने कोर्ट में कहा, मैं निर्दोष हूं मुझे नहीं पता क्या हुआ। पुलिस ने 14 दिनो के कस्टडी की मांग की थी , कोर्ट ने 7 अगस्त तक की कस्टडी दी है। पुलिस ने 3 मुद्दों पर चोतन की कस्टडी मांगी है।

पहला-आरोपी ने चलती ट्रेन में अपराध किया है सबूत और गवाह इकट्ठा करने के लिए ज्यादा वक्त की जरूरत है।

दूसरा-आरोपी की मानसिक स्थिति ठीक नहीं है, हमें और वक्त पूछताछ में चाहिए। क्योंकि वो सामान्य तरह से जानकारी नहीं दे रहा है। मेंटल स्टेटस को देखते हुए और वक्त चाहिए।

तीसरा- आरोपी उत्तरप्रदेश का रहने वाला है, अपराध करने की वजह जानने के लिए उसके घर जाकर भी जांच करनी है। 

हाई लेवल कमेटी करेगी जांच

31 जुलाई, 2023 को ट्रेन नंबर 12956 जयपुर-मुंबई सुपरफास्ट एक्सप्रेस में गोलीबारी की घटना के मद्देनजर व्यापक जांच करने के लिए एडीजी/आरपीएफ (एचएजी) की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है। समिति में निम्नलिखित अधिकारी शामिल होंगे:-

पी सी सिन्हा, पीसीएससी/डब्ल्यूआर

अजॉय सदानी, पीसीएससी/सीआर
नरसिंह, पीसीसीएम/एनडब्ल्यूआर
डॉ जे पी रावत, पीसीएमडी/एनसीआर
 प्रभात, पीसीपीओ/डब्ल्यूसीआर

इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में मृतक यात्रियों के लिए 10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की गई है। एएसआई टीकाराम के परिवार को सेवा नियमों के अनुसार बकाया मिलेगा।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement