Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

खत्म हो जाएगा किसान आंदोलन? सिंघू बार्डर पर शनिवार को संयुक्त किसान मोर्चा की अहम बैठक

केंद्र ने एमएसपी एवं अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए मंगलवार को एसकेएम से पांच नाम मांगे थे। हालांकि बाद में एसकेएम ने एक बयान में कहा था कि उसके नेताओं को केंद्र से इस मुद्दे पर फोन आये थे लेकिन कोई औपचारिक संदेश नहीं मिला है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 03, 2021 23:44 IST
Farmers union to meet on Saturday to decide on future course of agitation- India TV Hindi
Image Source : PTI किसान आंदोलन की भावी रूपरेखा तय करने के लिए शनिवार को सिंघू बार्डर पर संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक होगी।

Highlights

  • इस बैठक में प्रदर्शनकारी किसानों की लंबित मांगों पर चर्चा होगी।
  • केंद्र ने एमएसपी एवं अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए मंगलवार को एसकेएम से पांच नाम मांगे थे।
  • राकेश टिकैत का नाम '21 सेंचुरी आइकन ऑवर्ड’ के लिए अंतिम सूची में शामिल किया गया है।

नयी दिल्ली: किसान आंदोलन की भावी रूपरेखा तय करने के लिए शनिवार को यहां सिंघू बार्डर पर संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) की अहम बैठक होगी। किसान नेताओं ने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर समिति गठन के वास्ते केंद्र को पांच नाम भेजे जाएं या नहीं-इस पर कोई भी फैसला इस बैठक में किया जाएगा क्योंकि उन्हें सरकार से कोई औपचारिक संदेश नहीं प्राप्त हुआ है। इस बैठक में प्रदर्शनकारी किसानों की लंबित मांगों पर चर्चा होगी जिनमें फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानूनी गारंटी, किसानों पर दर्ज मामलों की वापसी, आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के परिवारों के लिए मुआवजा आदि शामिल हैं। 

एसकेएम की कोर समिति के सदस्य दर्शनपाल ने कहा, ‘‘हमारी कल 11 बजे अहम बैठक है। हमारी लंबित मांगों पर चर्चा के साथ ही एसकेएम आंदोलन की भावी कार्ययोजना तय करेगा। चूंकि हमें एमएसपी पर पांच किसान नेताओं के नाम सौंपने का औपचारिक संदेश अबतक नहीं मिला है इसलिए हम बैठक में तय करेंगे कि हमें उसे (सरकार को) नाम भेजने हैं या नहीं।’’ 

केंद्र ने एमएसपी एवं अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए मंगलवार को एसकेएम से पांच नाम मांगे थे। हालांकि बाद में एसकेएम ने एक बयान में कहा था कि उसके नेताओं को केंद्र से इस मुद्दे पर फोन आये थे लेकिन कोई औपचारिक संदेश नहीं मिला है। केंद्र तीन कृषि कानून वापस ले चुका है।

वहीं, भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत का नाम '21 सेंचुरी आइकन ऑवर्ड’ के लिए अंतिम सूची में शामिल किया गया है। यह पुरस्कार लंदन स्थित स्क्वायर वॉटरमेलन कंपनी देती है। 

बीकेयू उत्तर प्रदेश के उपाध्यक्ष राजबीर सिंह ने बताया कि पुरस्कार 10 दिसंबर को दिया जाएगा। टिकैत ने फोन पर बताया, “मैं पुरस्कार लेने के लिए लंदन नहीं जा रहा हूं, क्योंकि मैं प्रदर्शन में व्यस्त हूं।” उन्होंने कहा कि वह तब पुरस्कार स्वीकार करेंगे जब किसानों की मांगों को मान लिया जाएगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement