Friday, April 26, 2024
Advertisement

काशी की टेंट सिटी में सुरक्षित गंगा स्नान के लिए बनाया जा रहा फ्लोटिंग बॉथ कुंड, जानें क्या है खासियत

Floating Bath Kund in Tent City of Kashi: पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र और यूपी की धार्मिक राजधानी काशी में यूपी सरकार टेंट सिटी के साथ फ्लोटिंग जेटी बॉथ कुंड का निर्माण करने जा रही है। इस बॉथ कुंड में श्रद्धालु सुरक्षित तरीके से गंगा में डुबकी लगा सकेंगे। इससे किसी तरह के हादसे की कोई आशंका नहीं रहेगी।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: January 07, 2023 20:40 IST
काशी में बन रहा फ्लोटिंग बॉथ कुंड (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : IANS काशी में बन रहा फ्लोटिंग बॉथ कुंड (फाइल)

Floating Bath Kund in Tent City of Kashi: पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र और यूपी की धार्मिक राजधानी काशी में यूपी सरकार टेंट सिटी के साथ फ्लोटिंग जेटी बॉथ कुंड का निर्माण करने जा रही है। इस बॉथ कुंड में श्रद्धालु सुरक्षित तरीके से गंगा में डुबकी लगा सकेंगे। इससे किसी तरह के हादसे की कोई आशंका नहीं रहेगी। दरअसल यूपी सरकार नए साल में पूर्वांचल के पर्यटन को नई ऊंचाई देने के लिए काशी में गंगा के पूर्वी तट पर तंबुओं का शहर बसा रही है। इस टेंट सिटी के जरिए पर्यटक जहां काशी को नये ढंग से एक्सप्लोर करेंगे, वहीं सरकार की मंशा है कि पर्यटक काशी की धार्मिक और अध्यात्मिकता को भी आत्मसात करें।

15 जनवरी से शुरू हो जाएगी टेंट सिटी

धर्म और अध्यात्म की नगरी काशी में सैलानियों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ही मां गंगा में आस्था की डुबकी लगाने का अवसर मिलेगा। इसके लिए सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। तंबुओं के शहर के साथ फ्लोटिंग बाथ जेटी बनाई जा रही है, जिससे पर्यटक गंगा में सुरक्षित तरीके से आस्था की डुबकी लगा सकें। 15 जनवरी से शुरू हो रही टेंट सिटी में वे सभी सुविधाएं होंगी जो एक लग्जीरियस होटल में होती हैं। वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अभिषेक गोयल ने बताया कि मकर संक्रांति से टेंट सिटी शुरू करना प्रस्तावित है। इसके लिए दो कार्यदाई संस्थाएं तेजी से काम रही हैं।

फ्लोटिंग बॉथ कुंड बनेंगे नई पहचान
पूरे टेंट सिटी में पर्यटकों की सुरक्षा, सुविधा और स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाएगा। पर्यटन की नई पहचान बन रहे टेंट सिटी में फ्लोटिंग जेटी पर बाथ कुंड बनाया जा रहा है। टेंट सिटी के एक क्लस्टर का निर्माण करा रही कंपनी ने बताया कि तीर्थाटन करने वाले और अन्य पर्यटक गंगा में स्नान करना चाहते हैं, इसलिए उनको सुरक्षित डुबकी लगाने के लिए फ्लोटिंग बाथ कुंड बनाया जा रहा है। इसमे एक साथ 20 से 25 लोग स्नान कर सकते हैं।

20-20 फिट का फ्लोटिंग बाथ कुंड बनाया जा रहा है, जो हर उम्र के लोगों को देखते हुए पूरी तरह सुरक्षित होगा। इस पैकेज में काशी की धार्मिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहरों से रबरु करने के साथ ही बनारसी खानपान भी मिलेगा। साथ ही टेंट सिटी में स्पा, गेमिंग जोन, योगा और हॉर्स राइडिंग जैसी कई परंपरागत सुविधाएं आधुनिकता के साथ मिलेंगी।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement