Sunday, March 03, 2024
Advertisement

दिवाली के बाद दिल्ली को धुंए ने घेरा, फिर खराब स्तर तक पहुंचा AQI, घर से संभलकर निकलें

सुप्रीम कोर्ट और दिल्ली सरकार द्वारा पटाखों पर प्रतिबंध के बावजूद राजधानी दिल्ली में कई जगहों पर जमकर पटाखे फुटे हैं। दिवाली की अगली सुबह कई इलाकों में धुंध देखने को मिल रही है। ऐसे में लोगों को फिर से परेशानी उठानी पड़ सकती है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: November 13, 2023 10:52 IST
दिल्ली में प्रदूषण (सांकेतिक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में प्रदूषण (सांकेतिक फोटो)

दिल्ली में प्रदूषण ने बीते कई दिनों से हालात खराब कर रखी है। बीते दिनों हुई बारिश ने राजधानी को प्रदूषण से थोड़ी राहत तो दी लेकिन अब दिवाली के बाद क्षेत्र की आबो हवा एक बार फिर से गंभीर स्तर पर पहुंच गई है। दिल्ली के कई इलाकों में सड़कों पर फिर से धुआं दिखाई पड़ने लगा है। इस कारण लोगों को एक बार फिर से घर से बाहर निकलने और सांस लेने में तकलीफ का सामना करना पड़ सकता है। 

कितना रहा आज का AQI?

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली भर में वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में बनी हुई है। क्षेत्र के आनंद विहार में AQI 296, आरके पुरम में 290, पंजाबी बाग में 280 और आईटीओ में 263 रहा है। दिवाली की अगली सुबह दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में धुंध देखने को मिल रही है। 

जमकर जले पटाखे

सुप्रीम कोर्ट और दिल्ली सरकार द्वारा पटाखों पर प्रतिबंध के बावजूद राजधानी दिल्ली में कई जगहों पर जमकर पटाखे फुटे हैं। शाहपुर जट और हौज खास इलाके समेत राजधानी के कई क्षेत्रों में प्रतिबंध का उल्लंघन किया गया। हालांकि, बीते साल को देखें तो इस बार कम पटाखे फोड़े गए हैं। 

आग की घटना 100 कॉल

दिल्ली फायर ब्रिगेड को दिवाली की शाम आग लगने की घटनाओं की कुल 100 कॉलें मिली हैं। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। दिल्ली फायर ब्रिगेड के प्रमुख अतुल गर्ग ने कहा कि शाम 6 बजे से रात 10.45 बजे तक आग से संबंधित छोटी, मध्यम और बड़ी कॉलों की कुल संख्या 100 है। हमारी टीम सहायता प्रदान करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

ये भी पढ़ें- आतिशबाजी के धुएं में उड़ा सुप्रीम कोर्ट का आदेश, पटाखों पर लगे प्रतिबंध का खुलकर हुआ उल्लंघन

ये भी पढ़ें- Diwali 2023: राष्ट्रपति मुर्मू से मिले PM मोदी, इन दिग्गज नेताओं ने यूं मनाई दिवाली; VIDEO

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement