Saturday, April 27, 2024
Advertisement

देश में पहली बार समुद्र के नीचे इतनी लंबी सुरंग में दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, NHSRCL ने टेंडर मंगवाए

NHSRCL ने मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए टनल बोरिंग मशीन (TBM) और न्यू ऑस्ट्रियन टनलिंग मेथड (NATM) का उपयोग करते हुए करीब 21 किमी लंबी सुरंग के लिए टेंडर आमंत्रित किए गए हैं। इसमें समुद्र के नीचे सात किमी लंबी सुंरग निर्माण का कार्य होगा।

Reported By : Gonika Arora Edited By : Pankaj Yadav Published on: September 23, 2022 20:16 IST
bullet train will run in such a long tunnel under the sea- India TV Hindi
bullet train will run in such a long tunnel under the sea

Highlights

  • NHSRCL ने बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए भूमिगत सुरंग का टेंडर मंगवाया
  • समुद्र के नीचे से होकर गुजरेगा यह सुरंग
  • बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स भूमिगत स्टेशन और शिलफाटा के बीच होगी

NHSRCL (नेशनल हाई स्पीड रेलवे कॉरपोरेशन लिमिटेड) ने मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) और न्यू ऑस्ट्रियन टनलिंग मेथड (NATM) का उपयोग करते हुए लगभग 21 किमी लंबी सुरंग जिसमें 7 किमी समुद्र के नीचे सुरंग के निर्माण कार्यों के लिए बोलियां आमंत्रित की हैं। सुरंग का सात किलोमीटर हिस्सा समुद्र के नीचे से होकर गुजरेगा। सुरंग महाराष्ट्र राज्य में बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स भूमिगत स्टेशन और शिलफाटा के बीच होगी। ठाणे क्रीक (इंटरडिडल जोन) में समुद्र के नीचे 7 किमी (लगभग) सुरंग देश में बनने वाली पहली समुद्र सुरंग होगी। सूत्रों ने बताया कि महाराष्ट्र में सरकार बदलने के बाद कॉरिडोर का काम तेज हो गया है। NHRSCL ने पिछले साल नवंबर में परियोजना के लिए भूमिगत सुरंग निर्माण कार्यों के लिए टेंडर आमंत्रित की थीं। लेकिन इस साल अधिकारियों ने ‘‘प्रशासनिक कारणों’’ का हवाला देते हुए इसे रद्द कर दिया था। 

इतने गहराई में बनाई जा रही है यह सुरंग

 सुरंग एक एकल ट्यूब सुरंग होगी जो अप और डाउन ट्रैक दोनों के लिए ट्विन ट्रैक को समायोजित करेगी। पैकेज के हिस्से के रूप में सुरंग के आसपास 37 स्थानों पर 39 उपकरण कमरों का भी निर्माण किया जाएगा। इस सुरंग के निर्माण के लिए 13.1 मीटर व्यास के कटर हेड वाले टीबीएम का इस्तेमाल किया जाएगा। आमतौर पर एमआरटीएस - मेट्रो प्रणाली में उपयोग की जाने वाली शहरी सुरंगों के लिए 5-6 मीटर रेडियस कटर हेड का उपयोग किया जाता है। सुरंग के लगभग 16 किमी हिस्से को बनाने के लिए तीन टनल बोरिंग मशीनों का उपयोग किया जाएगा और शेष 5 किमी न्यू ऑस्ट्रियाई टनलिंग विधि (NATM) के माध्यम से किया जाएगा। यह सुरंग जमीनी स्तर से लगभग 25 से 65 मीटर गहरी होगी और सबसे गहरा निर्माण बिंदु शिल्फाटा के पास पारसिक पहाड़ी से 114 मीटर नीचे होगा। बीकेसी, विक्रोली और सावली में क्रमशः 36, 56 और 39 मीटर गहराई की अनुमानित गहराई पर तीन शाफ्ट निर्माण की सुविधा प्रदान करेंगे। घनसोली में 42 मीटर का इंक्लिनेड शाफ्ट और शिल्फाटा में टनल पोर्टल एनएटीएम टनलिंग विधि के माध्यम से लगभग 5 किमी सुरंग के निर्माण की सुविधा प्रदान करेंगे।

टेंडर की अंतिम तारीख 20 अक्टूबर 2022 है

C2 पैकेज के लिए बोली जमा करने की अंतिम तिथि 19 जनवरी 2023 है। C1 पैकेज के तहत मुंबई, महाराष्ट्र में 467 मीटर की कट और कवर लंबाई और 66 मीटर के वेंटिलेशन शाफ्ट सहित भूमिगत बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स हाई स्पीड रेल स्टेशन के डिजाइन और निर्माण के लिए बोलियां 22 जुलाई 2022 को आमंत्रित की गई थीं और बोलियां जमा करने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर 2022 रखी गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement