Thursday, July 18, 2024
Advertisement

झारखंड में 4 IPS अधिकारियों का तबादला, अजीत पीटर बनाए गए देवघर के SP

झारखंड में चार आईपीएस अधिकारियों का ट्रांसफर किया गया है। 2005 बैच के आईपीएस क्रांति कुमार गड़देशी को दुमका का जोनल आईजी बनाया गया है।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: June 18, 2024 18:13 IST
प्रतीकात्मक फोटो - India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

झारखंड में चार आईपीएस का तबादला किया गया है। मंगलवार को सरकार के अवर सचिव शैलेश कुमार सिन्हा के हस्ताक्षर से जारी अधिसूचना के अनुसार, 2005 बैच के आईपीएस क्रांति कुमार गड़देशी को दुमका का जोनल आईजी बनाया गया है, जबकि 2006 बैच की आईपीएस और दुमका में जोनल आईजी के तौर पर पदस्थापित रहीं ए. विजयलक्ष्मी को रांची में आईजी (ट्रेनिंग) के तौर पर पोस्टिंग दी गई है। 

झारखंड आर्म्ड फोर्स-वन के कमांडेंट के रूप में कार्यरत 2011 बैच के आईपीएस अजीत पीटर डुंगडुंग को देवघर का एसपी बनाया गया है। इसके अलावा वह झारखंड आर्म्ड फोर्स-5 के कमांडेंट के भी अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे। देवघर एसपी के रूप में पोस्टेड 2017 बैच के आईपीएस राकेश रंजन को स्थानांतरित करते हुए झारखंड आर्म्ड पुलिस-वन के कमांडेंट के रूप में पदस्थापित किया गया है।

बिहार में नौकरशाही में बड़ा फेरबदल

इससे पहले बिहार सरकार ने गुरुवार को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक समेत 9 वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया। पाठक का कार्यकाल विवादों में रहा था। बिहार कैडर के 1990 बैच के आईएएस अधिकारी पाठक फिलहाल छुट्टी पर हैं और ड्यूटी पर लौटने पर वह राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग का कार्यभार संभालेंगे। वह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के चहेते अधिकारी माने जाते हैं। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, पाठक दीपक कुमार सिंह (1992 बैच के आईएएस अधिकारी) की जगह लेंगे, जिन्हें ग्रामीण कार्य विभाग में भेजा गया है। 

पाठक बिहार लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान (बीआईपीएआरडी) के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभालते रहेंगे। अधिसूचना के मुताबिक, एस सिद्धार्थ (अपर मुख्य सचिव, कैबिनेट सचिवालय) शिक्षा विभाग का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे। सिद्धार्थ 1991 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। अरविंद कुमार चौधरी (1995 बैच के आईएएस अधिकारी) को गृह विभाग का नया प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है।

 वर्ष 2002 बैच के आईएएस अधिकारी पंकज कुमार पाल को ग्रामीण विकास विभाग का नया सचिव नियुक्त किया गया है। समाज कल्याण विभाग के निदेशक राज कुमार (2010 बैच के आईएएस अधिकारी) को भोजपुर जिले का नया जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है। इसके अलावा 2015 बैच के आईएएस अधिकारी प्रशांत कुमार सी एच को समाज कल्याण विभाग का नया निदेशक नियुक्त किया गया है। (एजेंसी)

ये भी पढ़ें- 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement