Friday, May 03, 2024
Advertisement

सोनमर्ग और गुलमर्ग में ताजा बर्फबारी से लौट आई बहार, ‘जन्नत’ का नजारा देख टूरिस्ट भी खुश

जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग और सोनमर्ग में भारी बर्फबारी ने टूरिज्म सेक्टर में भी बहार ला दी है। बर्फ से पटी धरती को देखकर पर्यटक भी काफी खुश हैं और मौसम का आनंद उठा रहे हैं।

Manzoor Mir Reported By: Manzoor Mir
Published on: November 08, 2022 10:56 IST
Sonmarg Tourist, Gulmarg Tourist, Sonmarg News, Gulmarg News, Gulmarg Snowfall- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी से पर्यटक बेहद खुश हैं।

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी के बाद सोमवार को एक अलग ही नजारा देखने को मिला। धरती पर जन्नत कहे जाने वाले कश्मीर के ताज गुलमर्ग में ताजा बर्फबारी ने बहार वापस ला दी है। श्रीनगर से 55 किलोमीटर दूर गुलमर्ग में एक फीट से ज्यादा बर्फ गिरी है और तापमान शून्य से नीचे लगा गया है। चारों तरफ बर्फ की सफेद चादर देशभर से आने वाले पर्यटकों की पहली पसंद बन चुकी है।

इसकी तारीफ के लिए कम पड़ेंगे शब्द

गुलमर्ग के जर्रे-जर्रे पर बर्फ का नजारा ऐसा लग रहा है मानो खुद कुदरत ने धरती पर आकर इसका श्रृंगार किया हो। इस जगह की खूबसूरती को जो भी एक बार देखता है वह देखता ही रह जाता है और उसके पास इसकी तारीफ के लिए शब्द कम पड़ जाते हैं।

Sonmarg Tourist, Gulmarg Tourist, Sonmarg News, Gulmarg News, Gulmarg Snowfall

Image Source : INDIA TV
नवंबर की शुरुआत में हुई बर्फबारी टूरिज्म इंडस्ट्री के लिए अच्छी खबर है।

खूबसूरती ने पर्यटकों को बनाया दीवाना
गुलमर्ग की हसीन वादियों में ताजा बर्फबारी होने से यहां आए पर्यटकों के चेहरे खुशी से खिल उठे थे। यहां चारों ओर बिछी बर्फ की मोटी सफेद चादर ने पर्यटकों को अपना दीवाना बना दिया है। कोई बर्फ पर स्लेज की सवारी करता दिखा तो कोई एक दूसरे पर बर्फ के गोले फेंकता नज़र आया। वहीं, कुछ लोग अपने सफर को यादगार बनाने के लिए यहां की खूबसूरती को कैमरा में कैद कर रहे थे।

Sonmarg Tourist, Gulmarg Tourist, Sonmarg News, Gulmarg News, Gulmarg Snowfall

Image Source : INDIA TV
चारों ओर बिछी बर्फ की मोटी सफेद चादर को पर्यटक खूब एंजॉय कर रहे हैं।

‘स्वर्ग को देखने का सपना साकार हुआ’
इंडिया टीवी से बात करते हुए महाराष्ट्र से आए कश्मीर घूमने पर्यटकों ने कहा कि कश्मीर की खूबसूरती को अब तक सिर्फ फिल्मों में देखा था, लेकिन आज हकीकत में कश्मीर को देखकर स्वर्ग को देखने का सपना साकार हुआ है। नवंबर के पहले हफ्ते में इतनी बर्फ देखने को मिलेगी इसकी कभी कल्पना भी नहीं की थी।

देशभर से पर्यटक जा रहे हैं कश्मीर
गुलमर्ग ही नहीं सोनमर्ग और पहलगाम में भी ताजा बर्फबारी के बाद कुछ ऐसी ही तस्वीर देखने को मिल रही है जहां देशभर से आने वाले पर्यटक वक्त से पहले इतनी बर्फबारी को देखकर दीवाने हो रहे हैं। नवंबर के पहले हफ्ते में हुई भीषण बर्फबारी के साथ ही देश भर से पर्यटक कश्मीर का रुख भी करने लगे हैं।

Sonmarg Tourist, Gulmarg Tourist, Sonmarg News, Gulmarg News, Gulmarg Snowfall

Image Source : INDIA TV
बर्फबारी को देखकर देश भर से पर्यटक कश्मीर का रुख भी करने लगे हैं।

विंटर टूरिज्म को बढ़ावा मिलने की उम्मीद
आंकड़ों पर नजर डाले तो 75 साल में पहली बार रिकॉर्डतोड़ पर्यटक कश्मीर का अब तक रुख कर चुके हैं। अब उम्मीद की जा रही है कि वक्त से पहले हुई इस भीषण बर्फबारी से न सिर्फ विंटर टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा बल्कि कश्मीर एक बार फिर देश-विदेश के पर्यटकों की पहली पसंद बन जाएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement