Friday, June 14, 2024
Advertisement

G20: विदेशी मेहमानों पर छाया कश्मीरियों की कारीगरी का जादू, आर्ट और क्राफ्ट देखकर रह गए दंग

इंडिया टीवी से बात करते हुए इन कारीगरों ने कहा कि विदेशी मेहमान कश्मीर के इस आर्ट को देख कर बेहद खुश हुए और इसे सीखने की भी कोशिश की, और कई मेहमानों ने जमकर खरीदारी भी की।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Vineet Kumar Singh Published on: May 24, 2023 9:44 IST
G20 Kashmir, G20 Kashmir Handicrafts, G20 Kashmir News, G20 Kashmir Latest- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV लकड़ी की नक्काशी में लगा एक कश्मीरी कारीगर।

श्रीनगर: जम्मू एवं कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में हुई G20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक में शामिल होने आए मेहमन कश्मीरियों की कारीगरी देखकर दंग रह गए। दुनिया के कोने-कोने से आए मेहमानों ने कारीगरों के आर्ट और क्राफ्ट की जबरदस्त तारीफ की। जम्मू एवं कश्मीर प्रशासन ने कारीगरों की कारीगरी को दुनिया के सामने लाने के लिए एक एग्जिबिशन लगाया था, जिसमें विदेशी मेहमानों को कश्मीर के हैंडिक्राफ्ट से प्रमुखता से रूबरू कराया गया। इस दौरान कारीगरों के चेहरे पर उम्मीद और खुशी साफ महसूस की जा सकती थी।

प्रशासन ने लगवाए थे कई स्टाल

श्रीनगर में शेरी कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर के लॉन में कश्मीर की पहचान पश्मीना शॉल, लकड़ी की नक्काशी और ताम्बे के बर्तनों समेत तमाम स्टाल लगाए गए। इसके साथ ही तमाम ऐसे कलाकारों को भी लाया गया जो इन कामों में माहिर हैं। इन कलाकारों के हैंडिक्राफ्ट आर्ट की कारीगरी ने G20 में आये मेहमानों को खूब लुभाया। इंडिया टीवी से बात करते हुए इन कारीगरों ने कहा कि विदेशी मेहमान कश्मीर के इस आर्ट को देख कर बेहद खुश हुए और इसे सीखने की भी कोशिश की, और कई मेहमानों ने जमकर खरीदारी भी की।

हैंडिक्रफाफ्ट्स इंडस्ट्री को मिलेगा बूम!
हैंडिक्राफ्ट्स से जुड़े लोगों का मानना है कि कश्मीर में जी20 की बैठक होने से यहां की हैंडिक्राफ्ट इंडस्ट्री को जबरदस्त फायदा हो सकता है। साथ ही टूरिज्म को भी बूम मिलेगा और कश्मीर का हैडिक्राफ्ट दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचकर अपनी पहचान बनाएगा। बता दें कि कश्मीर का हैंडिक्राफ्ट एक अलग पहचान रखता है और कश्मीर में जी20 की इस मीटिंग से इस काम में लगे कारीगरों को काफी उम्मीद है। हाल के दिनों में कश्मीर में टूरिज्म बढ़ा है और पिछले साल सूबे में 1.8 करोड़ लोग घूमने-फिरने के लिए आए थे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement