Thursday, March 28, 2024
Advertisement

G-20 Summit: कश्मीर में 20 ताकतवार देशों के कुल 60 डेलीगेट्स, पाकिस्तान रह गया अकेला; जानें आज क्या-क्या इवेंट

जी-20 समिट के तहत भारत ने टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की तीसरी मीटिंग का आयोजन जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में किया। भारत के इस दांव से चारों खाने चित होने के बाद पाकिस्तान ने पहले ही बैठक के खिलाफ माहौल बनाने का फैसला कर लिया था।

Reported By : Manish Prasad Edited By : Khushbu Rawal Updated on: May 23, 2023 10:24 IST
g20 delegates- India TV Hindi
Image Source : PTI विदेशी मेहमानों ने शिकारा में बैठकर सैर की

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में जी-20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक का आज दूसरा दिन है जहां 60 विदेशी मेहमान टूरिज्म की संभावनाओं पर अलग-अलग सेशल में मंथन कर रहे हैं। आज की मीटिंग में तीन सेशन में कश्मीर में फिल्म और टूरिज्म को लेकर चर्चा होने वाली है। साथ ही आज विदेशी मेहमानों को श्रीनगर दर्शन कराया जाएगा। दुनियाभर से पहुंचे डेलीगेट्स कश्मीरी आव भगत का लुत्फ उठा रहे हैं तो कश्मीर की बदलती फिजां को देखकर पड़ोसी पाकिस्तान टेंशन में है। कश्मीर की सुरक्षा को लेकर उसकी किसी भी हरकत का जवाब देने के लिए सुरक्षा एजेंसियां भी अलर्ट पर हैं। कश्मीरी आवाम भी पर्यटन की नई संभावनाओं को लेकर बेहद खुश हैं।  

पाकिस्तान सहित ये देश नदारद

एक ओर जहां इस बैठक में दुनियाभर के ताकतवर देशों के प्रतिनिधियों का जमावड़ा है तो वहीं चीन, तुर्की, सऊदी अरब और मिश्र ने कश्मीर में हो रही बैठक से दूरी बना ली है। कश्मीर राग अलापने वाले पाकिस्तान के फर्जी प्रोपेगेंडा को काउंटर करने के लिए भारत ने एक बेहद शानदार दांव चला, जो कामयाब होता दिखाई दे रहा है। जी-20 समिट के तहत भारत ने टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की तीसरी मीटिंग का आयोजन जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में किया। भारत के इस दांव से चारों खाने चित होने के बाद पाकिस्तान ने पहले ही बैठक के खिलाफ माहौल बनाने का फैसला कर लिया था।

g20 delegates

Image Source : PTI
विदेशी मेहमानों को आज श्रीनगर दर्शन कराया जाएगा

ड्रैगन की धौंस भी नहीं आई काम
पाकिस्तान के कहने पर चीन ने इस बैठक में भाग लेने से इनकार कर दिया। ड्रैगन ने कहा था कि वह किसी भी 'विवादित क्षेत्र' में बैठक आयोजित करने का विरोध करता है। चीन के अलावा सिर्फ दो देश तुर्की और सऊदी अरब ने हिचकिचाहट दिखाई। इन चंद देशों को छोड़ दें तो अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, यूरोपीय यूरोपीय यूनियन और साउथ अफ्रीका जैसे 20 ताकतवर देशों ने इस बैठक में शामिल होने में अपनी रुचि दिखाई। यहां से 60 डेलिगेट्स भारत पहुंचे हैं। हालांकि मुट्ठीभर देशों के बैठक से किनारा करने के बावजूद कश्मीर एक बार फिर दुनिया के नक्शे पर अपनी केसर की खुशबू बिखेर रही है तो डल झील के शिकारे पर्यटकों को अपनी ओर खींच रहे हैं।

आज के इवेंट में क्या होगा?
धरती का जन्नत कहे जाने वाले कश्मीर घाटी में फिजां बदल गई है। यहां आने वाले दिनों में पर्यटकों की आमद और बढ़ने वाली है। श्रीनगर में 22 मई से शुरू हुई G-20 के टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की मीटिंग का आज दूसरा दिन है। जी 20 की बैठक में आज तीन सेशन होंगे जिसमें जम्मू कश्मीर फिल्म टूरिज्म पर चर्चा होगी। वहीं जी 20 बैठक में शामिल हुए विदेशी मेहमानों को श्रीनगर का दीदार कराया जाएगा। डल लेक के पास ही बने शेर ए कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में ही वर्किंग ग्रुप की मीटिंग हो रही है।

G-20 की इस मीटिंग में अमेरिका, जापान, फ्रांस, कनाडा, ब्रिटेन , साउथ कोरिया और सिंगापुर समेत 20 देशों के 60 से ज्यादा डेलीगेट्स भाग ले रहे हैं। टूरिज्म पर G-20 के वर्किंग ग्रुप की ये तीसरी बैठक है। इससे पहले कच्छ के रण और सिलीगुड़ी में भी वर्किंग ग्रुप की मीटिंग्स हो चुकी हैं लेकिन, श्रीनगर में अब तक की सबसे बड़ी मीटिंग हो रही है, जो 24 मई तक चलेगी।

g20 summit security

Image Source : PTI
जी 20 बैठक को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

दुनियाभर में कश्मीर की चर्चा
2019 में जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद श्रीनगर में ये अब तक का सबसे बड़ा आयोजन है जिसके लिए सुरक्षा के तगड़े इंतज़ाम किए गए हैं। सेना, अर्धसैनिक बलों और जम्मू-कश्मीर पुलिस के अलावा सुरक्षा में NSG और मारकोस कमांडो भी लगाए गए हैं। नेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स के कमांडोज, श्रीनगर के लाल चौक की निगरानी कर रहे हैं तो डल लेक में नेवी के मार्कोस कमांडोज तैनात किए गए हैं। इसके अलावा श्रीनगर में एंडी ड्रोन यूनिट को भी तैनात किया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement