Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

जम्मू-कश्मीर ने किया श्रृंगार, G20 के लिए हुआ तैयार; जानें आज क्या-क्या इवेंट

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में आज से G20 की बैठक शुरू होने जा रही है। डल झील के किनारे, शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में अगले तीन दिनों तक G20 के टूरिज्म वर्किंग कमिटी की बैठक होगी।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Swayam Prakash Published on: May 22, 2023 7:23 IST
जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में आज से G20 की बैठक शुरू- India TV Hindi
Image Source : PTI जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में आज से G20 की बैठक शुरू

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में आज से G20 की बैठक शुरू होने जा रही है। डल झील के किनारे, शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में अगले तीन दिनों तक G20 के टूरिज्म वर्किंग कमिटी की बैठक होगी, जिसमें सदस्य देशों के 60 से अधिक डेलीगेट्स फिल्म और इको टूरिज्म पर अलग-अलग सेशन में चर्चा करेंगे। आज से 24 मई तक चलने वाली इस मीटिंग को देखते हुए श्रीनगर शहर को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत एक नया लुक और एक ऐसा खूबसूरत रूप दिया गया है जिससे कश्मीर की खूबसूरती में चार चांद लग गए हैं।  

दुल्हन की तरह सजा श्रीनगर

अगस्त 2019 में घाटी से धारा 370 हटाने के बाद जम्मू कश्मीर में ये पहला बड़ा इंटरनेशनल प्रोग्राम है, जिसको लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। आकाश से लेकर जमीन तक निगहबानी की जा रही है। डल झील में मार्कोस कमांडो का पहरा है, तो वहीं श्रीनगर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। एयरपोर्ट से लेकर SKICC वेन्यू तक पूरे शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। जगह-जगह खूबसूरत पेंटिंग्स की गई हैं। कुदरती तौर पर अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर घाटी को और अधिक सजाया संवारा गया है। यही वजह है कि G20 इंडियन प्रेसिडेंसी के चीफ कोऑर्डिनेटर हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा- इस मीटिंग में शामिल होने वाले डेलिगेट्स यहां आकर देख सकेंगे कि धरती पर स्वर्ग कैसा होता है।

तीन दिनों के इवेंट में क्या होगा
तीन दिनों तक चलने वाले G20 के टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक में फिल्म और इको टूरिज्म जैसे मुद्दो पर चर्चा की जाएगी और इसमें इंटरनेशनल डेलीगेट्स भाग लेंगे। तो दक्षिण भारतीय अभिनेता राम चरण फिल्म पर्यटन के डिसक्शन में शामिल रहेंगे। वहीं जम्मू कश्मीर, राजस्थान और एमपी के पर्यटन विभाग फिल्म टूरिज्म को लेकर आइडिया शेयर करेंगे। फिल्म पर्यटन के लिए नीति निर्माण पर धर्मा, नेटफ्लिक्स, फिक्की से पैनल चर्चा भी होगी।

श्रीनगर में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था 
G20 मीटिंग के लिए श्रीनगर सज धज कर तैयार है तो वहीं चीन और पाकिस्तान के विरोध और धमकियों को देखते हुए चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। हर रास्ते पर कड़ा सुरक्षा पहरा लगाया गया है। श्रीनगर शहर में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। सुरक्षाबलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। बैठक के वेन्यू को सिक्योरिटी एजेंसियों ने अपने घेरे में ले लिया है, तो जवानों ने किसी भी आंतकी वारदात से निपटने के लिए मोर्चा संभाल लिया है। इवेंट वेन्यू के पास डल लेक में मरीन कमांडो की तैनााती है। मरीन कमांडो और सीआरपीएफ कमांडो ने डल झील में विशेष ड्रिल किया, तो एसकेआईसी के आसपास के इलाके को सैनिटाइज किया गया है। वहीं एनएसजी ने लाल चौक पर पेट्रोलिंग की और सुरक्षा का जायजा लिया। 

ये भी पढ़ें-

पपुआ न्यू गिनी में 14 देशों को 'मोदी मंत्र', पीएम ने कहा-ए फ्रेंड इन नीड इज ए फ्रेंड इन डीड

'शट अप, ओके'? जो बाइडन को आया गुस्सा, रिपोर्टर के सवाल पर भड़के, जानिए क्या था मामला?
 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement