Saturday, April 20, 2024
Advertisement

'शट अप, ओके'? जो बाइडन को आया गुस्सा, रिपोर्टर के सवाल पर भड़के, जानिए क्या था मामला?

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन अपने ही देश की डोमेस्टिक डेट ​सीलिंग पर चर्चा कर रहे थे तब एक रिपोर्ट ने उनके जवाब के बीच में ही दखल दिया। इस पर बाइडन गुस्सा हो गए। उन्होंने उस पत्रकार से कहा कि चुप रहो, ठीक है?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: May 21, 2023 22:45 IST
'शट अप, ओके'? जो बाइडन को आया गुस्सा, रिपोर्टर के सवाल पर भड़के, जानिए क्या था मामला?- India TV Hindi
Image Source : FILE 'शट अप, ओके'? जो बाइडन को आया गुस्सा, रिपोर्टर के सवाल पर भड़के, जानिए क्या था मामला?

Joe Biden News: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को भी गुस्सा आता है। एक पत्रकार ने जी7 से इतर एक सवाल पूछना चाहा तो बाइडन नाराज हो गए और उस पत्रकार से कहा 'शट अप ओके? दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन अपने ही देश की डोमेस्टिक डेट ​सीलिंग पर चर्चा कर रहे थे तब एक रिपोर्ट ने उनके जवाब के बीच में ही दखल दिया। इस पर बाइडन गुस्सा हो गए। उन्होंने उस पत्रकार से कहा कि चुप रहो, ठीक है? जापान के हिरोशिमा में चल रहे जी7 समिट के दौरान अपने आस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीस के साथ बातचीत के दौरान बाइडन की यह प्रतिक्रिया आई। यह पहला मौका नहीं है, इससे पहले भी बाइडन को रिपोर्टर पर गुस्सा होते हुए देखा गया है। 

रिपोर्टर ने क्या पूछा था सवाल?

बैठक के दौरान रिपोर्टर ने अमेरिका में कर्ज को लेकर चल रही बातचीत से जुड़ा सवाल पूछा था। क्योंकि अमेरिका पर इस समय काफी बड़ा कर्ज है। खर्च में कटौती को लेकर रिपब्लिकन पार्टी के सांसद और व्हाइट हाउस के बीच मतभेद हैं। हालांकि जो बाइडन ने इसे उतना गंभीर नहीं बताया जितना यह दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा, 'यह (बातचीत) कई स्टेज में चलती है। मैं पहले भी इन वार्ताओं में हिस्सा ले चुका हूं।' बाइडन ये सब बोल ही रहे थे कि एक रिपोर्टर न उनकी बात काटते हुए किसी सवाल के लिए उन्हें जवाब देने के दौरान बीच में ही टोक दिया। 

बाइडन ने पहले 'शट अप' कहा, फिर मुस्कुरा दिए

जब रिपोर्टर ने बीच में टोका तो अमेरिकी राष्ट्रपति नाराज हो गए और उससे कहा 'शट अप, ओके? इतना कहते ही बाइडन मुस्कुरा भी दिए और अपनी बात को जारी रखा। दरअसल अमेरिका को अपनी कर्ज सीम को और बढ़ाने की जरूरत है। यह इस समय 31 ट्रिलियन डॉलर है। कर्ज बढ़ाने की जरूरत इसलिए है क्योंकि सरकार देश के बिलों का भुगतान जारी रख सके। दरअसल खर्च चलाने के लिए बाइडन प्रशासन को और अधिक कर्ज की जरूरत है जिसकी मंजूरी संसद से मिलती है लेकिन इसकी राह आसान नहीं दिख रही है। 

दरअसल, इस समय अमेरिका भयानक कर्ज में डूबा हुआ है। अमेरिका पर भारतीय रुपयों में 2,584 लाख करोड़ रुपये का कर्ज है। ये कर्ज अमेरिका की कुल GDP का 124 प्रतिशत है। इसी बीच व्हाइट हाउस और सदन में रिपब्लिकन सदस्यों के बीच ऋण सीमा की बातचीत अमेरिकी कैपिटल में दोबारा शुरू हुई। 

खर्च में भारी कटौती की मांग कर रहे हैं रिपब्लिकन

रिपब्लिकन खर्च में भारी कटौती की मांग कर रहे हैं, जबकि डेमोक्रेट इसका विरोध कर रहे हैं। इससे पहले दिन में मैक्कार्थी ने कहा था कि बातचीत को विराम देने की जरूरत है, लेकिन बातचीत करने वाले दलों ने शाम को फिर से बैठक बुलाई। जापान में जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने गए बाइडन पूरे मसले पर फिलहाल कोई सार्वजनिक टिप्पणी नहीं की है। हालांकि, व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने कहा कि बाइडन अभी भी आशावादी हैं, और एक समझौता किया जा सकता है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement