Monday, May 06, 2024
Advertisement

G20 सम्मेलन में हिस्सा लेने दिल्ली पहुंचे जो बाइडेन, बतौर राष्ट्रपति पहली बार आए हैं भारत

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत में होने वाले जी20 सम्मेलन में हिस्सा लेने एक लिए दिल्ली पहुंच गए हैं। बतौर राष्ट्रपति यह उनकी पहली भारत यात्रा है। इससे पहले वह साल 2013 में भारत आये थे।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: September 08, 2023 20:54 IST
Joe Biden, G20- India TV Hindi
Image Source : AP जो बाइडेन

नई दिल्ली: भारत में होने वाले G20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली पहुंच गए हैं। बतौर अमेरिका के राष्ट्रपति भारत का उनका यह पहला दौरा है। यहां वह जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और आज शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे। हवाई अड्डे पर भारत की तरफ से केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री वीके सिंह ने अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत किया। बता दें कि इससे पहले बतौर उपराष्ट्रपति जुलाई 2013 में भारत के दौरे पर आ चुके हैं। तब वह बराक ओबामा सरकार में अमेरिका के उपराष्ट्रपति हुआ करते थे। इस दौरान उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी समेत कई नेताओं से मुलाकात की थी। 

जी20 शिखर सम्मेलन शनिवार 9 सितंबर से शुरू हो रहा है। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति की बैठक पीएम मोदी के साथ तय है। इस दौरान दोनों नेता कई विषयों को लेकर बातचीत करेंगे। जानकारी के अनुसार, जो बाइडेन की पीएम मोदी के साथ बैठक होनी है। इस बैठक में कई मुद्दों को लेकर बातचीत होगी। जानकारी के अनुसार, दोनों नेताओं के स्वच्छ ऊर्जा, व्यापार, उच्च-प्रौद्योगिकी, रक्षा जैसे क्षेत्रों में जारी द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करने की उम्मीद है। इसके साथ ही वे इस बात पर भी चर्चा कर सकते हैं कि दोनों देश विश्व की कुछ गंभीर चुनौतियों से निपटने में किस प्रकार योगदान दे सकते हैं। बता दें कि जो बाइडेन पहले गुरूवार 7 सितंबर को भारत आ रहे थे, लेकिन किन्हीं वजहों से वह 8 सितंबर को आये हैं।   

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement