Tuesday, June 25, 2024
Advertisement

गोवा में वर्कशॉप के बहाने छात्रों को ले गए मस्जिद, छात्राओं को पहनाया हिजाब, विरोध के बाद प्रिंसिपल सस्पेंड

इस मामले में भारी हंगामे के बीच स्कूल ने कहा है कि मैनेजमेंट को इस वर्कशॉप में धार्मिक रीति-रिवाज के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई थी। विरोध होने पर स्कूल के प्रिंसिपल को सस्पेंड कर दिया गया है।

Reported By : Rajesh Kumar Edited By : Subhash Kumar Updated on: September 13, 2023 6:56 IST
Students Doing vuju in mosque- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मस्जिद में वुजू करते छात्र।

गोवा के वास्को इलाके से हैरान कर देने वाली खबर सामने निकलकर आई है। यहां के केशव स्मृति हायर सेकेंडरी स्कूल, डाबोलिम के प्रिंसिपल शंकर गांवकर वर्कशॉप के बहाने कथित तौर पर छात्रों को मस्जिद में ले गए और वहां धार्मिक रीति-रिवाज भी करवाए। इस घटना का खुलासा होते ही भारी हंगामा होने लगा जिसके बाद स्कूल प्रबंधन ने प्रिंसिपल को सस्पेंड कर दिया है।

क्या है पूरा मामला?

रिपोर्ट के मुताबिक, छात्रों को स्टूडेंट्स इस्लामिक ऑर्गनाइजेशन (एसआईओ) ने सामुदायिक कार्यक्रम के तहत शनिवार को मस्जिद दौरे के लिए आमंत्रित किया था। प्रिंसिपल छात्रों को पास की मस्जिद में ले गए। लेकिन यहां लड़कियों को पारंपरिक मुस्लिम हिजाब पहने देखा गया और लड़कों को मस्जिद में प्रवेश करने से पहले खुद को साफ करने के इरादे से चेहरा, हाथ और पैर धोने की रस्म वुज़ू करते देखा गया। इस मामले के बाहर आते ही छात्रों के माता-पिता नाराज हो गए।

घटना का विरोध
स्कूल में हुई इस घटना का काफी विरोध हुआ। विहिप नेताओं ने घटना की निंदा करते हुए प्रिंसिपल को तत्काल निलंबित करने की मांग की। उन्होंने पूछा कि जिस मस्जिद में महिलाओं का प्रवेश वर्जित है, उसमें हिंदू लड़कियों को कैसे एंट्री की अनुमति दी गई? विहिप ने यह जानना चाहा कि स्कूल अधिकारियों ने एसआईओ के अनुरोध के आधार पर छात्रों को मस्जिद में जाने की अनुमति कैसे दी, वह भी उचित पूछताछ किए बिना?

स्कूल को सूचना नहीं
केशव स्मृति स्कूल के अध्यक्ष पांडुरंग कोरगांवकर ने दावा किया कि स्कूल प्रबंधन को छात्रों द्वारा मस्जिद की यात्रा के दौरान अनुष्ठान करने की जानकारी नहीं थी। उन्होंने कहा कि प्रिंसिपल शंकर गोयनकर को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ ही दौरे में शामिल शिक्षकों को भी मेमो जारी किया जाएगा। उनके मुताबिक, प्रिंसिपल अंतर-धार्मिक सांप्रदायिक सद्भाव के इरादे से छात्रों को मस्जिद में ले गए थे। 

(इनपुट: सुशील शुक्ला)

ये भी पढ़ें- मोनू मानेसर की गिरफ्तारी पर विश्व हिंदू परिषद का बयान, कहा- राजस्थान चुनाव में कांग्रेस को चुकानी पड़ेगी भारी कीमत

ये भी पढे़ं- अशोक गहलोत से नाराज कांग्रेस MLA ने मुंडवाया अपना सिर, CM को भेंट करेंगे बाल

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement