Thursday, May 02, 2024
Advertisement

कश्मीर आने वाले पर्यटकों के लिए अच्छी खबर, 23 मार्च से खुलेगा एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन

पर्यटन विभाग के अधिकारी के मुताबिक़, इस वर्ष 68 किस्मों के 1.5 मिलियन से अधिक ट्यूलिप बल्ब लगाए गए हैं। हमें उम्मीद हैं यह बाग देश और दुनिया के विभिन्न हिस्सों के पर्यटकों के लिए आकर्षक आकर्षण होगा, और कश्मीर में लाखों के तादाद में पर्यटक पहुँचेंगे।

Manzoor Mir Reported by: Manzoor Mir
Published on: March 21, 2022 21:54 IST
Tulip Garden Srinagar News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Tulip Garden Srinagar News

Highlights

  • ट्यूलिप गार्डन श्रीनगर एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन है
  • कश्मीर घाटी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 2007 में श्रीनगर में ट्यूलिप गार्डन खोला गया था
  • श्रीनगर स्थित ट्यूलिप गार्डन 30 हेक्टेयर भूमि में फैला हुआ है

जम्मू-कश्मीर: पर्यटकों के स्वागत के लिए इस वर्ष एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन में विभिन्न सुंदर रंगों की 68 किस्मों के साथ 15 लाख ट्यूलिप खिलेंगे। बता दें कि, ट्यूलिप गार्डन श्रीनगर एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन है। डल झील के किनारे जबरवन पहाड़ियों के दमन में स्थित यह बाग लगभग 30 हेक्टेयर भूमि में फैला हुआ है। कश्मीर घाटी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 2007 में श्रीनगर में ट्यूलिप गार्डन खोला गया था। लाखों की तादाद में यहां पर्यटक आते हैं। इस बाग के बनाए से कश्मीर में पर्यटन का समय एक महीना बढ़ गया है। 

पर्यटन विभाग के अधिकारी के मुताबिक़, इस वर्ष 68 किस्मों के 1.5 मिलियन से अधिक ट्यूलिप बल्ब लगाए गए हैं। हमें उम्मीद हैं यह बाग देश और दुनिया के विभिन्न हिस्सों के पर्यटकों के लिए आकर्षक आकर्षण होगा, और कश्मीर में लाखों के तादाद में पर्यटक पहुँचेंगे। इस बार इस बाग को और आकर्षित और आरामदायक बनाए के लिए यहाँ एक ओपन एयर कैफेटेरिया को बगीचे में स्थापित किया गया है, वह आने वाले पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण होगा।

पिछले तीन सालों से कश्मीर में पर्यटन उद्योग ने कोविड के कारण काफ़ी नुक़सान उठाया है। ट्यूलिप बाग भी कुछ दिनों के लिए खुला था मगर फिर उसे भी प्रशासन को बांध करना पड़ा था लेकिन इन कुछ दिनों में भी लाखों के तादाद में पर्यटक इस बाग में घूमे पहुँचे थे। एक अधिकारी ने कहा, पिछले साल कोविड प्रतिबंधों के बावजूद, 2.25 लाख से अधिक पर्यटक ट्यूलिप गार्डन में आए थे, मगर इस में ज़्यादातर स्थानिया थे केवल 80 हजार पर्यटक शामिल थे”। 

श्रीनगर में ट्यूलिप गार्डन घाटी में पर्यटन सीजन की शुरुआत करता है।पर्यटन विभाग को लगातार इस बाग के खोलने की तारीख़ों के बार में देश विदेश से पर्यटक जानकारी हासिल करने के लिए फ़ोन कर रहे है। उम्मीद की जा रही कि इस साल ट्यूलिप गार्डन में पर्यटकों की संख्या दोगुनी हो जाएगी। और पिछले सारे रिकॉर्ड टूट जाएँगे। 

इस साल एक ट्यूलिप उत्सव भी आयोजित होने जा रहा है और इसकी तारीख अधिकारियों द्वारा बाद में तय की जाएगी। 2007 में बने यह बाग आज दुनिया बर के प्रसिद्ध बागों में गिना जाता हैं। पिछले साल प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भी ट्विटर पर इस ट्यूलिप बाग की तस्वीरें पोस्ट की गई थी उस पोस्ट के बाद इस बगीचे की और लोगों का आकर्षण और बढ़ाया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement