Monday, April 29, 2024
Advertisement

Har Ghar Tiranga: हर घर तिरंगा अभियान में शामिल हुईं प्रधानमंत्री मोदी की मां, बच्चों को बांटे राष्ट्रीय ध्वज

Har Ghar Tiranga: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीरा बा ने गांधीनगर स्थित अपने आवास पर शनिवार को बच्चों को राष्ट्रीय ध्वज बांटे और हर घर तिरंगा अभियान में शामिल हुईं।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @@SwayamNiranjan
Published on: August 13, 2022 18:36 IST
Mother of Prime Minister Modi, Heeraben distributes the National flag to children and hoists the the- India TV Hindi
Image Source : ANI Mother of Prime Minister Modi, Heeraben distributes the National flag to children and hoists the the Tricolour

Highlights

  • पीएम मोदी की मां हीरा बा ने लहराया तिरंगा
  • हीराबेन ने बच्चों को भी बांटे राष्ट्रीय ध्वज
  • गुजरात में जगह-जगह निकाली गई तिरंगा यात्रा

Har Ghar Tiranga: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीरा बा ने गांधीनगर स्थित अपने आवास पर शनिवार को बच्चों को राष्ट्रीय ध्वज बांटे और हर घर तिरंगा अभियान में शामिल हुईं। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने गांधीनगर में ‘चिल्ड्रेन्स यूनिवर्सिटी’ में 100 फुट ऊंचे ध्वज स्तंभ पर विशाल तिरंगा फहरा कर आजादी के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में तीन दिवसीय ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की शुरुआत की। एक सरकारी बयान के अनुसार इस अभियान के तहत हीरा बा ने अपने आवास पर बच्चों को राष्ट्रीय ध्वज दिए और उनके साथ तिरंगा लहराया।

पूरे गुजरात में निकाली गई तिरंगा यात्रा

बता दें कि हीरा बा प्रधानमंत्री मोदी के छोटे भाई पंकज मोदी के साथ रहती हैं। गुजरात में अलग-अलग जगहों पर तिरंगा यात्रा निकाली गई जिसमें भारतीय जनता पार्टी (BJP) के विधायकों और मंत्रियों ने लोगों के साथ भाग लिया। इस दौरान लोगों ने हाथों में तिरंगा लिया हुआ था। इससे पहले दिन में भाजपा की राज्य इकाई के प्रमुख सी आर पाटिल मेहसाणा जिले में विजापुर में सात किलोमीटर लंबी रैली में शामिल हुए। उनके साथ पार्टी के कई नेता, विधायक और पूर्व विधायक मौजूद रहे। वडोदरा में भाजपा के सांसद रंजन भट्ट ने स्थानीय विधायकों के साथ ‘तिरंगा यात्रा’ निकाली। राज्य के अन्य शहरों और कस्बों में भी इसी प्रकार के आयोजन हुए।

देशभर में 'हर घर तिरंगा' अभियान की शुरुआत
बता दें कि देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर पर केंद्रीय मंत्रियों सहित भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता शनिवार से शुरू हुए तीन दिवसीय ''हर घर तिरंगा'' अभियान में शामिल हुए। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने अपने-अपने आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया और सोशल मीडिया पर तस्वीरें साझा कीं।

‘हर घर तिरंगा’ की घोषणा के बाद से 20 करोड़ से अधिक तिरंगे बांटे गए
वहीं संस्कृति मंत्रालय के अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि देश में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की घोषणा के बाद से लोगों को 20 करोड़ से अधिक तिरंगे उपलब्ध कराये गये हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जुलाई को देशवासियों से ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज लगाने की अपील की थी। संस्कृति मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि अभियान की घोषणा के बाद से देशवासियों को 20 करोड़ से अधिक तिरंगे उपलब्ध कराये गये हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement