Monday, April 29, 2024
Advertisement

Har Ghar Tiranga : पोस्ट ऑफिस ने 10 दिनों में बेचा एक करोड़ से अधिक तिरंगा, आप भी मंगा सकते हैं, ऐसे करें ऑनलाइन बुकिंग

Har Ghar Tiranga : डाक घरों से मामूली दरों पर तिरंगा झंडे की बिक्री शुरू की गई है। डाक विभाग ने आनलाइन बिक्री के लिए पूरे देश में किसी भी पते पर तिरंगे को नि:शुल्क पहुंचाने की सुविधा मुहैया कराई है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: August 12, 2022 16:03 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : PTI Representational Image

Highlights

  • ई-पोस्ट ऑफिस से 1.75 लाख से ज्यादा तिरंगे की खरीददारी
  • डाकघरों के जरिए 15 अगस्त तक तिरंगे की बिक्री

Har Ghar Tiranga : डाक विभाग (Postal Department) ने हर घर तिरंगा अभियान के तहत पिछले 10 दिनों में एक करोड़ से ज्यादा तिरंगे की बिक्री की है। यह बिक्री ऑनलाइन के साथ-साथ डाकघरों के काउंटर से हुई है। दरअसल, देश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष का जश्न मनाने के लिए ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। डाक घरों से मामूली दरों पर तिरंगा झंडे की बिक्री शुरू की गई है। डाक विभाग ने आनलाइन बिक्री के लिए पूरे देश में किसी भी पते पर तिरंगे को नि:शुल्क पहुंचाने की सुविधा मुहैया कराई है। अब तक ई-पोस्ट ऑफिस सुविधा के जरिए 1.75 लाख से ज्यादा तिरंगे की ऑनलाइन खरीददारी की गई है।

15 अगस्त तक खरीद सकते हैं

देशभर में 4.2 लाख डाक कर्मचारियों ने शहरों, कस्बों और गांवों में, सीमावर्ती इलाकों में, वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित जिलों, पहाड़ी और जनजातीय इलाकों में हर घर तिरंगा के संदेश का पूरे उत्साह से प्रचार किया। डाक विभाग ने प्रभात फेरी, बाइक रैली और चौपाल सभाओं के द्वारा समाज के हर वर्ग में हर घर तिरंगा का संदेश पहुंचाया है। 

मात्र 25 रुपये में उपलब्ध है तिरंगा

इसके अलावा डिजिटल रूप से भी इस संदेश को प्रसारित करने के लिए फेसबुक और ट्विटर जैसे माध्यम का इस्तेमाल किया गया। डाकघरों के जरिए तिरंगे की बिक्री 15 अगस्त तक के लिए खुली है। डाक विभाग 20 इंच चौड़े, 30 इंच लंबे तिरंगे को मात्र 25 रुपये प्रति झंडा उपलब्ध करा रहा है। डाक घरों से झंडों की बिक्री एक अगस्त से शुरू हो गई है। 

ऐसे ऑनलाइन ऑर्डर करें तिरंगा

खरीदें पोस्ट ऑफिस से तिरंगा खरीदने के लिए आप वहां जाकर काउंटर पर पैसे देकर खऱीद सकते हैं। अगर ऑनलाइन बुकिंग चाहते हैं तो फिर आपको https://www.epostoffice.gov.in/ लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर प्रोडक्ट वाले लिंक पर जाना होगा और वहां नेशनल फ्लैग पर क्लिक करके कार्ट में ऐड करना होगा। इसके बाद बाय नाऊ पर क्लिक करें और मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद ओटीपी आपके मोबाइल पर आ जाएगा। अब प्रोसीड टू पेमेंट पर क्लिक करें। अंत में अपना कोड दर्ज कर 25 रुपये का पेमेंट कर दें, आपका ऑर्डर बुक हो जाएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement