Tuesday, July 23, 2024
Advertisement

उत्तर और मध्य भारत में गर्मी का कहर जारी, प्रयाग में पारा 46 के पार, जानें मानसून कब दिलाएगा राहत

दिल्ली सहित देश के उत्तरी राज्यों में पारा 45 डिग्री के करीब पहुंच रहा है। दक्षिण भारत में मानसून की दस्तक के साथ गर्मी से राहत मिली है और अब मध्य भारत में भी मानसून सुखद मौसम लाने वाला है।

Edited By: Shakti Singh
Published on: June 15, 2024 7:22 IST
Representative Image- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी है

देश की राजधानी दिल्ली और उत्तर भारतीय राज्यों में गर्मी का कहर जारी है। शुक्रवार के दिन प्रयागराज सबसे गर्म शहर रहा, जहां अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, दिल्ली से लेकर बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश में भी अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के करीब रहा। दिल्ली और उत्तर भारतीय राज्यों में अगले कुछ दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है। हालांकि, मध्य भारत के लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है। 

15 जून को मानसून छह राज्यों में दस्तक दे सकता है। इससे यहां के लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है। हालांकि, अधिकतर राज्यों में मानसून दक्षिणी हिस्से में ही दस्तक दे रहा है और पूरे प्रदेश में फैलने में इसे थोड़ा समय लगेगा।

मध्य प्रदेश सहित पांच राज्यों में बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार 15 जून को मानसून गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार में दस्तक दे सकता है। इससे इन सभी राज्यों में बारिश होने के आसार हैं और लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। इन सभी राज्यों में शुक्रवार को पारा 45 डिग्री सेल्सियस के करीब रहा था। मध्य प्रदेश में मानसून दक्षिणी हिस्से में दस्तक दे रहा है। ऐसे में ग्वालियर जैसे शहर में अभी भी गर्मी से राहत मिलने में थोड़ा समय लग सकता है।

दिल्ली में थोड़ी राहत

राष्ट्रीय राजधानी में देर रात को हल्की बारिश और तेज हवाओं के कारण तापमान में गिरावट आई। यहां पहले ही बारिश होने की संभावना जताई गई थी। बारिश से ज्यादा हवाओं ने पारा कम किया। इससे दिल्लीवासियों को थोड़ी राहत मिली। हालांकि, आने वाले दिनों में गर्मी का कहर जारी रहेगा। दिल्ली में जून महीने के अंत तक मानसून के पहुंचने की संभावना है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement