Sunday, April 28, 2024
Advertisement

हिमाचल में फिर भारी बारिश की चेतावनी, 8 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी, 2 दिनों तक स्कूल रहेंगे बंद

हिमाचल में एक बार फिर बारिश कोहराम मचा सकती है। राज्य के 8 जिलों के रेड अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में हिमाचल प्रदेश के 12 में से 8 जिलों में बारिश लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकती है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: August 23, 2023 0:03 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में मंगलवार को बारिश हुई। स्थानीय मौसम कार्यालय ने रात में राज्य के 12 में से आठ जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। शिमला के उपायुक्त आदित्य नेगी और मंडी के उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने इस चेतावनी के मद्देनजर बुधवार और गुरुवार को अपने-अपने क्षेत्रों में सभी स्कूलों एवं कॉलेजों को बंद रखने का आदेश दिया। 

बिलासपुर के उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने भी कहा कि बुधवार को सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। मौसम कार्यालय ने बिलासपुर, हमीरपुर, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन, सिरमौर और ऊना जिलों के कुछ हिस्सों के लिए अलर्ट जारी किया। मंगलवार को बारिश के कारण मंडी में कुछ जगह भूस्खलन हुआ और कुछ क्षेत्रों में पेड़ उखड़ गए। मंगलवार को हुई बारिश के कारण किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। 

भूस्खलन और बारिश में मौतें

इस महीने की शुरुआत में शिमला में भूस्खलन और बारिश से संबंधित घटनाओं में लगभग 80 लोगों की मौत हो चुकी है। मौसम विभाग ने बुधवार और गुरुवार को भारी से भीषण बारिश होने का अनुमान जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जबकि 25 एवं 26 अगस्त को भारी बारिश होने का अनुमान प्रकट करते हुए येलो अलर्ट जारी किया। 

8,100 करोड़ रुपये का नुकसान 

विभाग ने 28 अगस्त तक राज्य में बारिश होने का अनुमान जताया है। 24 जून को मानसून की शुरुआत के बाद से हिमाचल में बारिश से संबंधित घटनाओं में 227 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 38 लोग अब भी लापता हैं। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के मुताबिक, 12,000 से अधिक घर पूरी तरह या आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इस केंद्र के आंकड़ों के अनुसार, राज्य को लगभग 8,100 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है और अब भी नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने दावा किया है कि राज्य को 10,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement