Friday, May 03, 2024
Advertisement

Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश ने मचाई तबाही, चंबा समेत कई जिलों में मचा हाहाकार

Himachal Pradesh: कांगड़ा, चंबा, मंडी, कुल्लू, शिमला, सिरमौर, सोलन, हमीरपुर, ऊना और बिलासपुर जिलों में अगले तीन-चार दिनों तक बारिश का दौर जारी रहने और कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने का अनुमान है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: August 20, 2022 10:58 IST
Heavy rains wreaked havoc in Himachal Pradesh- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Heavy rains wreaked havoc in Himachal Pradesh

Highlights

  • चंबा जिले में हुआ लैंड स्लाइड
  • 25 अगस्त तक हो सकते हैं लैंड स्लाइड
  • कांगड़ा में चक्की पुल ढहा

Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही भारी बारिश ने तबाही मचा रखी है। भारी बारिश की वजह से राज्य के कई जिलों में कई तरह की आपदाएं देखने को मिल रही हैं। चंबा जिले में शनिवार सुबह बारिश के कारण हुए लैंड स्लाइड के बाद मकान ढहने से 3 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि मंडी जिले में अचानक आई बाढ़ के चलते घरों में पानी घुस गया, जिससे कुछ ग्रामीण वहां फंस गए और कई वाहनों को भी नुकसान पहुंचा।

करीब साढ़े 4 बजे  हुआ लैंड स्लाइड

चंबा जिला आपातकालीन अभियान केंद्र (DIOC) के अधिकारियों ने बताया कि चौवारी तहसील के बनेत गांव में शनिवार तड़के करीब साढ़े 4 बजे लैंड स्लाइड हुआ, जिसके बाद एक मकान ढह गया। उन्होंने बताया कि इस घटना में 3 लोगों की मौत हो गई। तीनों मृतकों के शव बरामद कर लिए गए हैं। अधिकारियों के मुताबिक, मंडी में तड़के 4.15 बजे अचानक आई बाढ़ के बाद बल्ह, सदर, थुनाग, मंडी और लामाथाच में कई घरों और दुकानों में पानी घुस गया।

25 अगस्त तक हो सकते हैं लैंड स्लाइड

उन्होंने बताया कि बाढ़ से सड़क किनारे खड़े कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए और स्थानीय निवासी अपने घरों के अंदर फंसे रहे। हिमाचल प्रदेश के आपदा प्रबंधन विभाग ने 25 अगस्त तक राज्य में भारी बारिश के पूर्वानुमान के कारण लैंड स्लाइड की चेतावनी जारी की है। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के निदेशक सुदेश कुमार मोख्ता ने बताया कि कांगड़ा, चंबा, मंडी, कुल्लू, शिमला, सिरमौर, सोलन, हमीरपुर, ऊना और बिलासपुर जिलों में अगले तीन-चार दिनों तक बारिश का दौर जारी रहने और कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने का अनुमान है। मोख्ता ने जिला आपातकालीन संचालन केंद्रों (डीईओसी) को पर्याप्त सुरक्षा उपाय करने का निर्देश दिया है, क्योंकि इस अवधि में भूस्खलन, अचानक बाढ़ आने, बादल फटने, चट्टान गिरने, नदियों के जलस्तर में अचानक वृद्धि होने, खराब दृश्यता और आवश्यक सेवाओं में व्यवधान की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

मंडी जिले में हुई भारी बारिश

मंडी के कई इलाकों में रात भर बारिश हुई है। मंडी डीसी ए चौधरी ने इसकी जानकारी दी। ए चौधरी ने कहा, हमें 1:30 बजे से सड़कों के अवरुद्ध होने और अन्य संबंधित चिंताओं के कॉल आने लगे। कई व्यक्तिगत घटनाओं का समाधान किया। काम पर लगी पुलिस, एनडीआरएफ से लगभग 2:30 बजे संपर्क किया गया; उनकी लामबंदी हुई है। मंडी डीसी ए चौधरी ने आगे कहा कि हमारी सभी टीमें जुटी हैं, एसडीएम मैदान पर हैं। हमारा प्राथमिक प्रयास व्यक्तिगत घटनाओं पर ध्यान देना होगा जहां लोगों की जान दांव पर लगी हो। दूसरी प्राथमिकता सभी अवरुद्ध राष्ट्रीय राजमार्गों को खोलना और बाद में अन्य सभी सड़कों को चालू करना होगा।

कांगड़ा में चक्की पुल ढहा

कांगड़ा जिले में एक पुल ढह गया है। इसकी जानकारी एडीएम कांगड़ा रोहित राठौर ने डी है। एडीएम ने बताया कि कांगड़ा जिले में चक्की पुल आज ढह गया। कांगड़ा, चंबा, बिलासपुर, सिरमौर और मंडी जिलों में आज भारी बारिश की संभावना है।

IMD ने जताई भारी बारिश संभावना

IMD ने भारी बारिश को लेकर एक चेतावनी जारी की है। IMD ने मुताबिक, अगले 2-3 घंटों के दौरान कांगड़ा, चंबा, बिलासपुर, कुल्लू, सिरमौर और मंडी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement