Saturday, April 27, 2024
Advertisement

हिमाचल प्रदेश: 8 जिलों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए रेड अलर्ट जारी, शिमला और मंडी में इतने दिन के लिए स्कूल बंद

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की वजह से हालात काफी खराब हो चुके हैं। कई लोगों की मौत हुई है और करोड़ों का नुकसान हुआ है।

Rituraj Tripathi Edited By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: August 23, 2023 0:00 IST
Himachal Pradesh- India TV Hindi
Image Source : AP हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की वजह से मची है तबाही

शिमला: हिमाचल प्रदेश में बारिश और बाढ़ की वजह से भीषण तबाही मची है। खतरा अभी तक टला नहीं है क्योंकि मंगलवार को भी यहां के कुछ हिस्सों में बारिश हुई है। स्थानीय मौसम कार्यालय ने रात में राज्य के 12 में से आठ जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान जताते हुए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। शिमला के उपायुक्त आदित्य नेगी और मंडी के उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने इस चेतावनी के मद्देनजर बुधवार और गुरुवार को अपने-अपने क्षेत्रों में सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है। 

बिलासपुर के उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने भी कहा कि बुधवार को सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। मौसम कार्यालय ने बिलासपुर, हमीरपुर, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन, सिरमौर और ऊना जिलों के कुछ हिस्सों के लिए अलर्ट जारी किया। मंगलवार को बारिश के कारण मंडी में कुछ जगह भूस्खलन हुआ और कुछ क्षेत्रों में पेड़ उखड़ गए। 

बारिश और भूस्खलन से करीब 80 की मौत

मंगलवार को हुई बारिश के कारण किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। इस महीने की शुरुआत में, शिमला में भूस्खलन और बारिश से संबंधित घटनाओं में लगभग 80 लोगों की मौत हो चुकी है। मौसम विभाग ने बुधवार और गुरुवार को भारी से भीषण बारिश होने का अनुमान जताते हुए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है, जबकि 25 और 26 अगस्त को भारी बारिश होने का अनुमान जताते हुए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है। 

विभाग ने 28 अगस्त तक राज्य में बारिश होने का अनुमान जताया है। चौबीस जून को मानसून की शुरुआत के बाद से हिमाचल में बारिश से संबंधित घटनाओं में 227 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 38 लोग अब भी लापता हैं। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, 12,000 से अधिक घर पूरी तरह या आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इस केंद्र के आंकड़ों के अनुसार राज्य को लगभग 8,100 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है और अब भी नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने दावा किया है कि राज्य को 10,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। (इनपुट: भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement