Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश में अचानक आई बाढ़, 150 से ज्यादा लोग फंसे, मौके पर पुलिस और BRO की टीम मौजूद

Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले में अचानक आई बाढ़ के कारण 150 से अधिक लोग फंसे गए हैं।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: August 01, 2022 13:18 IST
flood in Himachal Pradesh- India TV Hindi
Image Source : ANI flood in Himachal Pradesh

Highlights

  • हिमाचल प्रदेश के दोरनी नाले में अचानक आई बाढ़
  • 150 से ज्यादा लोग फंसे
  • मौके पर पुलिस और BRO की टीम मौजूद

Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले में अचानक आई बाढ़ के कारण 150 से अधिक लोग फंसे गए हैं। लाहौल-स्पीति जिला आपातकालीन संचालन केंद्र (डीईओसी) के अनुसार प्रशासन, पुलिस तथा सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के कर्मियों के एक बचाव दल को मौके पर भेजा गया है। डीईओसी के अनुसार रविवार सुबह करीब सवा 11 बजे दोरनी नाले में अचानक आई बाढ़ के कारण लाहौल उपमंडल में सुमदो-काजा-ग्रामफू (एसकेजी) सड़क टूट जाने से 150 से अधिक लोग छत्रु और दोरनी मोड़ के पास फंस गए हैं। विभाग ने बताया कि केलांग उपमंडल के नायब तहसीलदार, पुलिस और बीआरओ कर्मियों के साथ बचाव कार्यों के लिए मौके पर मौजूद हैं। 

कुल्लू में बादल फटने से तबाही मच गई थी

बीते महीने, हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बादल फटने से भीषण तबाही मच गई थी। गांव में दर्जनों घर और कैंपिंग स्थल क्षतिग्रस्त हो गए थे। कुल्लू के एडीएम प्रशांस सरकैक के अनुसार मणिकरण घाटी में बादल फट गया और बाढ़ आने से कैंपिंग साइट बह गई। इस दौरान चोज गांव की ओर जाने वाले पुल को भी नुकसान पहुंचा था । 

देश के कई राज्यों में भारी बारिश

देश के कई राज्यों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। पहाड़ी इलाकों में लगातार बारिश हो रही है। उत्तर भारत के कई स्थानों पर देरी से ही सही, लेकिन मानसून बरसने लगा है। वहीं जम्मू कश्मीर के अलावा और हिमाचल और उत्तराखंड के कुछ पहाड़ी इलाकों में बारिश ने आफत पैदा कर दी है। कहीं लैंडस्लाइड की खबरें मिल रही हैं, तो कहीं नदियां उफान पर होने से सेना की मदद लेना पड़ी है। इसी बीच यूपी से पंजाब तक कई उत्तरी राज्यों में अच्छी बारिश हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी 4 से 5 दिनों के दौराना खेती का जो बेल्ट है, उन इलाकों में जोरदार बारिश हो सकती है। वहीं अगले 24 घंटों के दौरान, देश के कई राज्यों में बारिश के आसार हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement