Friday, May 24, 2024
Advertisement

हर साल 17 सितंबर को हैदराबाद मुक्ति दिवस मनाया जाएगा, केंद्र सरकार ने नोटिफिकेशन जारी किया

केंद्र सरकार ने आज एक अहम कदम उठाते हुए हर साल 17 सितंबर को हैदराबाद मुक्ति दिवस मनाने का फैसला किया है। इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: March 12, 2024 23:17 IST
पीएम मोदी- India TV Hindi
Image Source : FILE पीएम मोदी

केंद्र सरकार एक नोटिफिकेशन जारी कर हर साल 17 सितंबर को हैदराबाद मुक्ति दिवस मनाने का फैसला किया है। हालांकि इसकी मांग समय-समय पर उठती रही लेकिन अब केंद्र सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर हर साल 17 सितंबर को हैदराबाद मुक्ति दिवस मनाने पर मुहर लगा दी है।

दरअसल, हैदबाबाद के इतिहास में 17 सितंबर का ऐतिहासिक महत्व रहा है। इस दिन हैदराबाद को निजामशाही से मुक्ति मिली थी और यह भारतीय संघ का हिस्सा बन गया था। 

इससे पहले पिछले साल भी 17 सितंबर को केंद्र सरकार की ओर हैदराबाद मुक्ति दिवस का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में गृह मंत्री अमित शाह शामिल हुए थे। उन्होंने कहा था कि वोट बैंक की राजनीति के कारण राजनीतिक दल मुक्ति दिवस मनाने से हिचकते हैं। उन्होंने इस तरह की सोच को दुर्भाग्यपूर्ण बताया था।

निजाम शासन के अधीन रहे हैदराबाद को 17 सितंबर 1948 को ऑपरेशन पोलो नामक एक अभियान चलाकर भारतीय सुरक्षाबलों ने इसे भारतीय संघ में मिलाया था।

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement