Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Facts: विमान उड़ाते वक्त अगर सो जाएं पायलट, पीछे रह जाए एयरपोर्ट, तो जानिए इसके बाद क्या होगा?

Airplane facts: विमान को परिवहन का सबसे तेज साधन माना जाता है। यही वजह है कि विमान उड़ाने वाले पायलट अपने काम को लेकर काफी सतर्क रहते हैं। जरा सोचिए- क्या होगा अगर प्लेन हजारों फीट हवा में उड़ रहा हो और उसके दोनों पायलट सो जाएं

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: August 21, 2022 14:12 IST
Airplane facts- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Airplane facts

Highlights

  • सिंगल-एक्सिस एलेरॉन को नियंत्रित करता है
  • ऑटोपायलट की सफलता पायलट के ज्ञान पर निर्भर करती है
  • ऑटोपायलट गूंगे और कमांडिंग सैनिक होते हैं

Airplane facts: विमान को परिवहन का सबसे तेज साधन माना जाता है। यही वजह है कि विमान उड़ाने वाले पायलट अपने काम को लेकर काफी सतर्क रहते हैं। जरा सोचिए- क्या होगा अगर प्लेन हजारों फीट हवा में उड़ रहा हो और उसके दोनों पायलट सो जाएं। ऐसा ही एक वाकया हाल ही में इथियोपिया की राजधानी अदीस अबाबा में देखने को मिला है। यहां इथियोपियन एयरलाइंस के एक विमान के पायलट 37000 फीट की ऊंचाई पर सोए थे। विमान ने सूडान के खार्तूम से अदीस अबाबा के लिए उड़ान भरी थी। ये पायलट इतनी गहरी नींद में थे कि उन्होंने एयर ट्रैफिक कंट्रोल से आने वाली चेतावनी को भी नजरअंदाज कर दिया। इससे विमान को उतरने में 25 मिनट का अतिरिक्त समय लगा। एयर सेफ्टी रेगुलेटरी ने घटना को बेहद गंभीर बताते हुए जांच शुरू कर दी है।

ऑटोपायलट कब करते हैं 

आज प्रयोग में आने वाले विमान ऑटोपायलट की तकनीक से लैस हैं। ऐसे में फ्लाइट के टेक ऑफ के बाद पायलट का पहला लक्ष्य निर्धारित ऊंचाई को छूना होता है। अगर मौसम साफ है और कोई खतरा नहीं है, तो पायलट अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए ऑटोपायलट की सुविधा को चालू कर देते हैं। ऐसे में विमान के पायलटों को केवल विमान की गतिविधियों पर नजर रखनी होती है। बाकी काम ऑटोपायलट द्वारा किया जाता है। ऐसे में थकान की वजह से पायलट आंखें झपकाते हैं और जाने-अनजाने गहरी नींद में चले जाते हैं। ऐसे में कई बार उन्हें अपने हेडसेट पर आने वाले एयर ट्रैफिक कंट्रोल की आवाज भी नहीं आती है।

क्या होगा अगर विमान अपने गंतव्य को पार कर जाए
जब ऑटोपायलट चालू होता है, तो विमान को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए कंप्यूटर पूरी तरह से जिम्मेदार होता है। जब विमान अपने निर्दिष्ट हवाई अड्डे के पास पहुंचता है, तो ऑटोपायलट को डिस्कनेक्ट करना पड़ता है। एक बार डिस्कनेक्ट हो जाने पर, विमान का पूरा नियंत्रण फिर से पायलट के हाथ में होता है। जिसके बाद वह अपने कौशल और प्रशिक्षण के दम पर हजारों फीट की ऊंचाई पर उड़ने वाले विमान को सुरक्षित जमीन पर उतार देता है। यदि निर्धारित हवाईअड्डे पर पहुंचने के बाद भी ऑटोपायलट को बंद नहीं किया जाता है, तो कॉकपिट में एक हूटर जोर से लगता है। यह एक चेतावनी है कि आप अपनी मंजिल को पार कर चुके हैं। ऐसे में पायलट तुरंत सतर्क हो जाते हैं और विमान को नजदीकी एयरपोर्ट पर उतारने की कोशिश करते हैं.

ऑटोपायलट कैसे काम करता है
ऑटोपायलट "ऑटो" के रूप में नहीं है जैसा कि सोचा जाता है। ऐसा कोई रोबोट नहीं है जो पायलट की सीट पर बैठकर एक बटन दबाता है जबकि असली पायलट झपकी लेता है। यह केवल एक उड़ान नियंत्रण प्रणाली है, जो पायलट को निरंतर मैनुअल नियंत्रण के बिना एक हवाई जहाज उड़ाने की अनुमति देती है। एक आधुनिक उड़ान नियंत्रण प्रणाली में मुख्य रूप से तीन भाग होते हैं। पहला- एक उड़ान निगरानी कंप्यूटर, दूसरा- कई हाई-स्पीड प्रोसेसर और तीसरा- विमान के विभिन्न हिस्सों पर लगे सेंसर की एक श्रृंखला। सेंसर पूरे विमान से डेटा एकत्र करते हैं और उन्हें प्रोसेसर को भेजते हैं, जो बदले में कंप्यूटर को बताते हैं कि क्या करना है।

स्वचालित उड़ान नियंत्रण में तीन भाग होते हैं
स्वचालित उड़ान नियंत्रण भी जटिलता के तीन अलग-अलग स्तरों में आते हैं। उनके द्वारा नियंत्रित भागों की संख्या के आधार पर सिंगल-, टू-, और थ्री-एक्सिस ऑटोपायलट होते हैं। सिंगल-एक्सिस एलेरॉन को नियंत्रित करता है। सिंगल-एक्सिस ऑटोपायलट को "विंग लेवलर" भी कहा जाता है क्योंकि यह प्लेन को नियंत्रित करता है और पंखों को जमीन से लंबवत बनाता है। साथ ही, डबल अक्ष ऑटोपायलट वह सभी कार्य कर सकता है जो एकल अक्ष करता है। साथ ही यह विमान के लिफ्ट (जमीन से ऊंचाई) को भी संभालता है। इसके अलावा थ्री-एक्सिस ऑटोपायलट सिंगल और डबल के साथ मिलकर पूरे एयरक्राफ्ट को हैंडल करता है। यह कंप्यूटर सर्वोमैकेनिज्म इकाइयों को बताता है कि अब क्या करना है।

ऑटोपायलट भी बहुत खतरनाक होता है
ऑटोपायलट की सफलता पायलट के ज्ञान पर निर्भर करती है। अगर उन्हें गलत तरीके से प्रोग्राम किया गया है तो वे आपको मौत की दहलीज पर ले जा सकते हैं। पूर्व अमेरिकी वायु सेना के पायलट और विमानन विशेषज्ञ अर्ल वेनर के अनुसार, ऑटोपायलट गूंगे और कमांडिंग सैनिक होते हैं। उन्होंने कहा कि अगर उन्हें गलत इनपुट मिलता है तो वह इसे भी स्वीकार करेंगे। यानी वह आपको मार सकता है। यदि आप विमान उड़ाने की कला में पूरी तरह से पारंगत नहीं हैं, तो आपको ऑटोपायलट का उपयोग नहीं करना चाहिए।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement