Saturday, May 04, 2024
Advertisement

IMD Alert: अगले 5 दिनों तक देश के 6 राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल, कई जिलों में रेड अलर्ट जारी

देश के छह राज्यों में अगले पांच दिनों तक तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बिहार-उत्तराखंड-सिक्किम सहित 6 राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल। कुछ जिलों में रेड अलर्ट भी जारी किया गया है।

Kajal Kumari Written By: Kajal Kumari
Updated on: August 12, 2023 12:18 IST
heavy rain alert- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO देश के 6 राज्यों में 5 दिनों तक जमकर बरसेंगे बादल

IMD Alert: मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में बताया है कि अगले पांच दिनों तक उत्तराखंड, बिहार, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, इन छह राज्यों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। इन छह राज्यों में अगले दो दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है और उसके बाद अगले तीन दिनों तक अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। अगले एक सप्ताह में देश के बाकी हिस्सो में हल्की बारिश और उसके बाद सक्रिय मानसून की स्थिति फिर से शुरू होने की संभावना है। जहां एक तरफ देश के बाकी हिस्सों में बारिश की गतिविधि कम हो जाएंगी, वहीं उत्तर पश्चिम भारत में रविवार तक हल्की से मध्यम छिटपुट और काफी व्यापक बारिश का अनुमान है।

शुक्रवार को चंबा में भूस्खलन से सात लोगों की मौत

शुक्रवार को चंबा जिले में भूस्खलन के बाद एक वाहन सिउल नदी में गिर गया, जिससे कम से कम 7 लोगों की मौत हो गई, जबकि 4 अन्य घायल हो गए। मृतकों में छह पुलिस कर्मी शामिल हैं जो चंबा सीमा पर तैनात दूसरी इंडियन रिजर्व बटालियन के थे। पुलिस ने कहा कि उनकी पहचान राकेश गोरा, प्रवीण टंडन, कमलजीत, सचिन, अभिषेक और लक्ष्य कुमार के रूप में की गई है, जबकि सातवां मृतक स्थानीय निवासी चंद्रू राम है।

हिमाचल-उत्तराखंड मे ंभारी बारिश का अनुमान

 

मौसम विभाग ने कहा कि हिमाचल प्रदेश और  उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर 15 अगस्त तक भारी वर्षा होने की संभावना है। वहीं, पंजाब और हरियाणा में रविवार को हल्की से मध्यम दर्ज की बारिश हो सकती है, जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 13 और 14 अगस्त को बारिश होने की उम्मीद है। आईएमडी ने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ ही रविवार तक जम्मू में भी बारिश होने की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि उत्तराखंड में शनिवार को बारिश हो सकती है और रविवार 14 अगस्त तक प्रदेश में भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है। शेष उत्तर पश्चिम भारत में अगले सात दिनों में हल्की वर्षा की संभावना है। IMD ने कहा कि पूर्वी भारत में रविवार तक हल्की से मध्यम और कहीं-कहीं भारी वर्षा का पूर्वानुमान है।

बिहार और बंगाल सहित इन राज्यों में बरसेंगे बादल

बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम जैसे क्षेत्रों में भी अगले पांच दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिम बंगाल में शनिवार व रविवार को और झारखंड में भी शनिवार तथा रविवार को बारिश होने की उम्मीद है। बिहार- पश्चिम बंगाल और सिक्किम में शनिवार को बहुत भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के अलावा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी शनिवार से लेकर 15 अगस्त तक बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड के छह जिलों में रेड अलर्ट जारी 

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड के छह जिलों में बेहद भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में 12 अगस्त से 14 अगस्त तक रेड अलर्ट जारी रहेगा, जिसमें देहरादून ,पौड़ी , टिहरी, नैनीताल, उधम सिंह नगर और चम्पावत शामिल हैं। मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि गढ़वाल और कुमाऊं के निचले इलाकों में अगले 4 दिन भारी बारिश होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें:

सांसदी बहाल होने के बाद पहली बार वायनाड दौरे पर राहुल गांधी, दो दिन रहेंगे अपने संसदीय क्षेत्र में

अमेरिका: हवाई प्रांत में आग मचा रही तबाही, अब तक 65 से ज्यादा लोगों की मौत

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement