Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

देश के कई राज्यों में अगले तीन दिनों तक होगी मूसलाधार बारिश, महाराष्ट्र में रेड अलर्ट जारी

कई राज्यों में बारिश और बाढ़ ने तबाही मचा रखी है। इस बीच मौसम विभाग ने कई राज्यों में अगले तीन दिनों के लिए भारी से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। महाराष्ट्र के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

Kajal Kumari Written By: Kajal Kumari
Updated on: July 26, 2023 21:56 IST
heavy rain alert in next 3 days- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO तीन दिनों तक मूसलाधार बारिश का अलर्ट

आईएमडी ने अपने बुलेटिन में बुधवार को कहा है कि गोवा और महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में अगले दो दिनों के दौरान अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने अगले तीन दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी से भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की है।

बारिश और बाढ़ ने मचाई तबाही

उत्तर पश्चिम भारत में भारी वर्षा का पूर्वानुमान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे राज्यों में अचानक आई बाढ़ और ब्यास नदी के उफान के कारण मची तबाही के बीच आया है। राज्य आपातकालीन प्रतिक्रिया केंद्र के आंकड़ों का हवाला देते हुए पीटीआई ने बताया कि 24 जून को मानसून की शुरुआत के बाद से, हिमाचल प्रदेश में लगभग 652 घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जबकि 236 दुकानों और 2,037 गौशालाओं के अलावा 6,686 आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

कहीं ऑरेंज अलर्ट, कहीं रेड अलर्ट जारी

क्षेत्रीय मौसम कार्यालय ने 26-27 जुलाई को हिमाचल प्रदेश के 12 जिलों में से आठ में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है और भूस्खलन, बाढ़, भूस्खलन और नदियों में बढ़ते अपवाह के प्रति आगाह किया है। मुंबई के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने कल मुंबई महानगर क्षेत्र के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट और रत्नागिरी और रायगढ़ के लिए 'रेड' अलर्ट जारी किया है। इस क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिससे सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

इस बीच, आईएमडी ने कहा कि उत्तर आंध्र प्रदेश-दक्षिण ओडिशा तटों से दूर पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी पर अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मौसम बुलेटिन में कहा गया है, "उत्तरी आंध्र प्रदेश-दक्षिणी ओडिशा तटों पर धीरे-धीरे उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।"

ये भी पढ़ें:

Indian Railway: सेंट्रल रेलवे ने किया कमाल, कबाड़ से कमा लिए 17.58 करोड़ रुपये, जानें कैसे

मणिपुर में फिर से भड़की हिंसा, मोरेह में सुबह से हो रही फायरिंग, 20 घरों में आग लगाई गई

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement