Monday, February 26, 2024
Advertisement

बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवाती तूफान, मौसम विभाग ने इन राज्यों को किया अलर्ट

बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान के आसार बनते दिख रहे हैं। ऐसे में मौसम विभाग ने समुद्र तटीय राज्यों को अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान 80-100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: December 03, 2023 11:52 IST
चक्रवात का अलर्ट।- India TV Hindi
Image Source : AP चक्रवात का अलर्ट।

चेन्नई: दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हवा का निम्न दबाव का क्षेत्र मजबूत होकर तीन दिसंबर को एक चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा, जिसके फलस्वरूप तमिलनाडु के तटीय जिलों एवं अंदरूनी हिस्सों में भारी से बेहद भारी वर्षा होने की संभावना है। यह जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को दी। महानगर और इसके आसपास के जिलों में शनिवार देर रात तेज बारिश हुई। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान भारी बारिश के पूर्वानुमान के बाद, मंत्रियों, सांसदों, विधायकों और स्थानीय निकाय के सदस्यों को संबंधित इलाकों में लोगों की मदद करनी चाहिए। 

तीन से सात दिसंबर तक अलर्ट

मुख्य सचिव शिव दास मीणा ने यहां वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एहतियाती उपायों की समीक्षा की। दक्षिण मध्य रेलवे ने चक्रवात ‘मिचौंग’ के कारण 3 से 7 दिसंबर तक लंबी दूरी की 118 ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा की। आईएमडी ने अपने नवीनतम बुलेटिन में कहा कि यह चक्रवात 4 दिसंबर की सुबह तक दक्षिण आंध्र प्रदेश और निकटवर्ती उत्तरी तमिलनाडु तटों के पास पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी पहुंच जाएगा। आईएमडी ने कहा कि उसके बाद वह उत्तर की ओर बढ़ेगा तथा दक्षिण आंध्रप्रदेश के तट के समानांतर आगे बढ़ते हुए मंगलवार को पूर्वाह्न नेल्लोर एवं मचिलीपट्णम के बीच दक्षिण आंधप्रदेश तट को पार करेगा। 

100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

इस चक्रवाती गतिविधि के कारण 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे से 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवा बह सकती है। यहां क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के उप निदेशक एस बालचंद्रन के अनुसार पुडुकोट्टाई, तंजावुर, तिरूवरूर, नागपट्टिनम, तिरूवल्लूर, चेन्नई, कांचीपुरम, रानीपेट, चेंगालपट्टू, विल्लुपरम और कुड्डालोर जिलों में भारी से बेहद भारी वर्षा होने की संभावना है। दो दिसंबर रात से चार दिसंबर तक दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी में 60-70 किलोमीटर प्रति घंटे से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा बह सकती है।

(इनपुट: भाषा)

यह भी पढ़ें- 

केरल में पूरे परिवार ने मिलकर रची बच्ची के अपहरण की साजिश, पुलिस ने ऐसे किया खुलासा

दिल्ली कांग्रेस मुख्यालय में लगे चौंकाने वाले पोस्टर, एक साथ नजर आई राहुल गांधी और भगवान राम की तस्वीर, क्या हैं इसके सियासी मायने?

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement