दिल्ली-NCR में ठंड रिटर्न्स! 26 जनवरी तक इन 10 राज्यों में होगी आफत की बारिश, IMD ने दी चेतावनी

ठंड में मिली थोड़ी राहत के बाद एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलने वाला है। पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों में आज से अगले 4 दिनों तक आफत की बारिश होने के आसार हैं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: January 24, 2023 8:33 IST
winter- India TV Hindi
Image Source : PTI कड़ाके की ठंड

नई दिल्ली: उत्तर भारत में लोगों को शीतलहर से राहत मिलनी शुरू हुई ही थी कि आज से फिर कड़ाके की ठंड का आगमन हो गया है। एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलने वाला है। पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों में आज से अगले 4 दिनों तक आफत की बारिश होने के आसार हैं। पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी के बीच आज से 26 जनवरी के बीच पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी यूपी में बारिश हो सकती है जिससे एकबार फिर ठंड बढ़ जाएगी। 26 जनवरी तक राजधानी में भी बारिश के आसार हैं। बादल और बारिश की संभावनाओं के चलते अधिकतम तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी।

बारिश गिराती जाएगी तापमान

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर में दिनभर बादल छाए रहेंगे। सुबह और शाम के समय बूंदाबांदी या हल्की बारिश हो सकती है। दिल्ली में अधिकतम तापमान कम होकर 24 डिग्री पर पहुंच जाएगा। वहीं न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के आसपास बना रहेगा। 26 जनवरी तक बारिश जारी रहेगी। इस दौरान अधिकतम तापमान 22 से 24 डिग्री के आसपास और न्यूनतम तापमान 10 से 11 डिग्री तक रह सकता है। वहीं, 25 से 29 जनवरी के बीच अधिकतम तापमान 20 से 23 डिग्री के आसपास रह सकता है। वहीं न्यूनतम तापमान 9 से 10 डिग्री तक रह सकता है।

पहाड़ों पर बर्फबारी, पंजाब-हरियाणा में ओले पड़ने का अलर्ट
मौसम विभाग ने साफ किया है कि 24 से 26 जनवरी के बीच हिमालय क्षेत्र में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना है। 24 और 25 जनवरी को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में कई जगहों पर बर्फबारी होगी। वहीं 24 से 26 जनवरी के बीच दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश में आंधी तूफान की गतिविधियां हो सकती हैं। इतना ही नहीं 24 से 25 जनवरी के बीच हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में ओले पड़ने की संभावना भी है। राजधानी में कुछ जगहों पर भी ओले गिर सकते हैं।

सर्दी के बीच दिल्ली-एनसीआर में होगी बारिश

Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE
सर्दी के बीच दिल्ली-एनसीआर में होगी बारिश

इसके बाद 27 जनवरी को एक अन्य वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय होगा जिसकी वजह से हिमालय क्षेत्र में एक बार फिर भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है। वहीं 28 और 29 जनवरी को उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश हो सकती है।

UP में बारिश के बाद बढ़ेगी ठंड
उत्तर प्रदेश में 24 जनवरी को कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है साथ ही 25 जनवरी को भी बारिश होने की संभावना है। IMD ने अलर्ट जारी कर बताया है कि बारिश के बाद यूपी में ठंड बढ़ सकती है।

बिहार-झारखंड में भी ठंड से राहत नहीं
बिहार में इस हफ्ते दिन के वक्त धूप खिली रहेगी और ठंड से राहत मिलेगी। हालांकि इसके साथ ही लोगों को सुबह और शाम के समय में ठंड से बचकर रहने की सलाह दी गई है और बताया है कि अभी सुबह और शाम वाली ठंड से राहत नहीं मिलेगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन