Friday, March 29, 2024
Advertisement

पराली के प्रदूषण से मिलेगी निजात! AQI लेवल सुधरेगा, पंजाब सहित इन 5 राज्यों में बारिश का अलर्ट

दिल्ली, पंजाब, हरियाणा के कई इलाकों में पराली जलाने के कारण भारी वायु प्रदूषण हो गया है। ​दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी की फिजा तो और ज्यादा खराब हो गई है। ऐसे में अब पंजाब सहित 5 राज्यों में बारिश के अलर्ट के बाद प्रदूषण में सुधार की उम्मीद है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: November 06, 2022 16:37 IST
IMD Weather Update- India TV Hindi
Image Source : FILE IMD Weather Update

IMD Weather Update: दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण के कारण हाल बेहाल है। राजधानी की फिजा 'जहरीली' हो गई है। इसके बाद अब मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि पंजाब और जम्मू कश्मीर के कई इलाकों में बारिश होने के आसार हैं। जब AQI 900 के आसपास पहुंच गया हो, ऐसे में पंजाब में बारिश होने से पराली जलाने से निकलने वाले धुएं से निजात मिलने की संभावना है। हालांकि यह लाभ लंबे समय तक मिलेगा या नहीं, यह नहीं कहा जा सकता।

दिल्ली-एनसीआर में AQI का स्तर सुधरने की उम्मीद

दिल्ली की हवा 'जहरीली' होने के बाद अब इसमें  आज (6 नवंबर) थोड़ा सुधार देखा गया। हवा की दिशा बदलने के कारण रविवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में कुछ कमी दर्ज की गई है। वहीं, अगले कुछ दिनों में AQI में और सुधार होने के आसार हैं। 

दिल्ली में दो दिन छाया रहेगा कोहरा

दिल्ली में अगले दो दिन कोहरा छाए रहने की उम्मीद है। राष्ट्रीय राजधानी में अगले दो दिन न्यूनतम तापमान 17 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। दिन में आंशिक बादल छाए रह सकते हैं।

पंजाब में बारिश के आसार 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, पंजाब समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में 6-7 नवंबर को हल्की बारिश के आसार हैं। जिससे हवा में सुधार देखा जा सकता है।

दिल्ली में प्रदूषण का बड़ा कारण पराली का धुआं

दरअसल, दिल्ली के प्रदूषण में बड़ा हिस्सा पराली से जलने वाले धुएं का है। क्योंकि इस समय पंजाब के खेतों में पराली जलाई जा रही है। हवा का बहाव पूर्वी होने के कारण दिल्ली में प्रदूषण बढ़ा है। अब बारिश होती है तो ऐसे में पराली के धुएं से थोड़ी राहत देखने को मिल सकती है। इस बार पंजाब में पराली जलाने की घटनाएं सबसे ज्यादा हुई हैं। 

9 नवंबर फिर बिगड़ सकती है हवा 

मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है और एक प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पाकिस्तान और इससे सटे पंजाब के हिस्से पर बना हुआ है। कम से कम अगले 2-3 दिनों तक पूर्वी हवाएं चलती रहेंगी। इसलिए खेत की आग से निकलने वाले धुएं का योगदान निचले स्तर पर रहेगा। लेकिन 9 नवंबर से एक बार फिर हवाएं अपनी दिशा बदलेंगी जिससे प्रदूषण और बढ़ सकता है।

इन राज्यों में बारिश की संभावना

 मौसम विभाग के अनुसार 6, 7, 09 और 10 नवंबर को गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी हो सकती है। वहीं आज 6 नवंबर और 07 को उत्तराखंड में हल्की बारिश या बर्फबारी और 06 और 07 नवंबर को पंजाब में अलग-अलग इलाकों में हल्की बारिश के आसार हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement