Friday, March 29, 2024
Advertisement

बीबीसी दफ्तर में पिछले 24 घंटे से IT की रेड जारी, ब्रिटेन की सरकार ने कहा-मामले पर हमारी नजर है

बीबीसी दफ्तर में इनकम टैक्स छापे के बाद सियासत भी तेज हो गई है। विपक्ष, मोदी सरकार पर हमलावर हो गया है और इसे लोकतंत्र के खिलाफ बता रहा है।

Sanjay Sah Reported By: Sanjay Sah @sanjaysah_india
Updated on: February 15, 2023 11:54 IST
बीबीसी दफ्तर दिल्ली- India TV Hindi
Image Source : PTI बीबीसी दफ्तर दिल्ली

नयी दिल्ली: दिल्ली स्थित बीबीसी के दफ्तर में 22  घंटे से ज्यादा समय से इनकम टैक्स छापे की कार्रवाई जारी है। मंगलवार की सुबह करीब सवा 11 बजे इनकम टैक्स की टीम बीबीसी के दफ्तर में पहुंची थी और सर्वे का काम शुरू किया था। इनकम टैक्स की टीम में करीब 15 से 20 अधिकारी मौजूद हैं। वहीं ब्रिटेन की सरकार ने कहा कि इस मामले पर वह नजर बनाए हुए है। 

सूत्रों की मानें तो बीबीसी के खातों और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को चेक करने में लंबा वक्त लग सकता है। ऐसे में इनकम टैक्स विभाग की कार्रवाई लंबी चल सकती है। वहीं बीबीसी दफ्तर में इनकम टैक्स छापे के बाद सियासत भी तेज हो गई है। विपक्ष, मोदी सरकार पर हमलावर हो गया है और इसे लोकतंत्र के खिलाफ बता रहा है। हालात की तुलना इमरजेंसी से की जा रही है। वहीं, बीजेपी का कहना है कि सारी कार्रवाई नियमों के तहत हो रही है और अगर किसी ने कुछ गलत नहीं किया है तो उसे डरने की जरूरत नहीं है।

बीबीसी को पहले भी मिला था इनकम टैक्स का नोटिस

अधिकारियों ने कहा कि सर्वे अंतरराष्ट्रीय कराधान और बीबीसी की सहायक कंपनियों के ‘‘ट्रांसफर प्राइसिंग’’ से संबंधित मुद्दों की जांच के लिए किया गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि विगत में बीबीसी को नोटिस दिया गया था लेकिन उसने उस पर गौर नहीं किया और उसका पालन नहीं किया तथा उसने अपने मुनाफे के खास हिस्से को दूसरी जगह भेजा गया।  उन्होंने कहा कि विभाग, बीबीसी के कारोबारी संचालन से जुड़े दस्तावेजों पर गौर कर रहा है। इस बीच बीबीसी ने कहा कि वह इनकम टैक्स अधिकारियों के साथ पूरा सहयोग कर रहा है। 

जानकारी के मुताबिक बीबीसी पर वित्तीय अनियमितता और टैक्स चोरी का आरोप है। ट्रांसफर प्राइसिंग नॉर्म्स और इंटरनेशनल टैक्सेशन के नियमों के उल्लंघन का भी आरोप है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने BBC से बैलेंस शीट और लेनदेन का ब्योरा मांगा है। बीबीसी के फाइनेंशियल ईयर 2012-13 के बाद किए गये सभी लेन-देन की जांच हो सकती है।

मंगलवार को जब छापे की कार्रवाई शुरू हुई तो बीबीसी के कर्मचारियों को परिसर के अंदर एक विशेष स्थान पर अपने फोन रखने के लिए कहा गया था। कुछ कंप्यूटरों को जब्त कर लिया गया है वहीं कुछ कर्मचारियों के मोबाइल फोनों का क्लोन बनाया जा रहा है। बीबीसी दफ्तर पर छापे की खबर फैलते ही मध्य दिल्ली के कस्तूरबा गांधी मार्ग स्थित बीबीसी कार्यालय के बाहर भारी संख्या में राहगीरों और मीडिया कर्मियों की भीड़ जमा हो गई। मुंबई में बीबीसी का कार्यालय सांताक्रूज में है। सर्वे के तहत, आयकर विभाग केवल कंपनी के व्यावसायिक परिसर की ही जांच करता है और इसके प्रवर्तकों या निदेशकों के आवासों और अन्य स्थानों पर छापा नहीं मारता। 

अमेरिका ने कहा कि वह दिल्ली में बीबीसी के दफ्तर पर इनकम टैक्स के रहे ‘सर्वे ऑपरेशन’ से अवगत है, लेकिन वह कोई निर्णय देने की स्थिति में नहीं हैं। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने संवाददाताओं से कहा, ‘हम भारतीय टैक्स अधिकारियों द्वारा दिल्ली में बीबीसी कार्यालयों की तलाशी लिए जाने के बारे में जानते हैं। आपको इस संबंधी जानकारी हासिल करने के लिए भारतीय अधिकारियों के पास जाना चाहिए।’ प्राइस ने कहा, ‘हम दुनियाभर में स्वतंत्र प्रेस की महत्ता का समर्थन करते हैं। हम दुनियाभर में लोकतंत्रों को मजबूत करने में योगदान देने वाले मानवाधिकारों के तौर पर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और धर्म एवं आस्था की स्वतंत्रता की महत्ता पर जोर देते हैं। इसने इस देश में यहां लोकतंत्र को मजबूत किया है। इसने भारत के लोकतंत्र को मजबूत किया है।’ (इनपुट-भाषा)

ये भी पढ़ें- 

मोदी ने बाइडन से की फोन पर बात, एयर इंडिया और बोइंग समझौते को मिला नया मुकाम

राजस्थान: SHO विष्णुदत्त सुसाइड मामले में नया मोड़... कांग्रेस MLA कृष्णा पूनिया के खिलाफ वारंट जारी

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement